देश के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. इस बार पहाड़ भी गर्मी की चपेट में हैं. जम्म कश्मीर से हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में पारा 45 के करीब पहुंच गया है. भीषण गर्मी को देखते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने पशुओं से माल ढोने पर रोक लगा दी है. यह रोक हर दिन दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक लागू रहेगी. 


जिला मजिस्ट्रेट जम्मू सचिन कुमार वैश्य के मुताबिक, जम्मू कश्मीर पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम 1965 की धारा 6 के तहत दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक किसी भी वाहन को खींचने या कोई भार उठाने के लिए किसी जानवर का उपयोग नहीं करेगा या नहीं कराएगा. भीषण गर्मी में भैंस, बैल, टट्टू, खच्चर, गधा और ऊंट समेत अन्य जानवरों को चोट लग सकती है या उनकी मौत हो सकती है. 






जिला मजिस्ट्रेट जम्मू सचिन कुमार वैश्य द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, यह नियम तत्काल प्रभाव से लागू होगा और अगले दो महीने तक लागू रहेगा. इतना ही आदेश में साफ है कि जो ये नियम नहीं मानेगा, उस पर नियम मुताबिक कड़ी कार्रवाई की जाएगी.


जम्मू में अगले 7 दिन गर्मी से राहत नहीं

जम्मू में भी इस बार भीषण गर्मी पड़ रही है. आईएमडी के मुताबिक, जम्मू में अगले सात दिन तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा. जम्मू में सोमवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस था. यह क्षेत्र पिछले हफ्ते से अत्यधिक गर्मी की स्थिति का सामना कर रहा है तथा 16 मई से तापमान लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा है.