Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने श्रीनगर स्थित अपने कार्यालय में केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है. महबूबा ने आरोप लगाया कि ऐसा लगता है कि भारत सरकार और स्थानीय प्रशासन जम्मू-कश्मीर की स्थानीय अर्थव्यवस्था को नष्ट करना चाहते हैं और घाटी के बाहर फलों के परिवहन में जानबूझकर बाधा पैदा कर रहे हैं.


महबूबा ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर सैकड़ों ट्रक फंसे हुए हैं और वो केंद्रशासित प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने और यहां के लोगों को घुटनों पर लाने के लिए किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्थानीय व्यापारियों के विरोध के कारण राजमार्ग पर मंडियों और ट्रकों में फल सड़ रहे हैं जिससे आम किसानों को नुकसान पहुंच रहा है. 


कश्मीर में सेब व्यापारी क्यों कर रहे हैं प्रदर्शन?
जम्मू कश्मीर में सेब और अन्य फलों के व्यापारी अपने फलों को बेचने के लिए मुक्त आवाजाही चाहते हैं लेकिन कुछ प्रशासनिक वजहों के कारण ऐसा नहीं हो पाता है. व्यापारियों का कहना है कि जब उनके ट्रक रास्ते में रोक दिए जाते हैं तब उनके फल सड़ जाते हैं जिससे बहुत नुकसान होता है. उन्होंने कहा कि आज भी श्रीनगर, हंदवाड़ा, सोपोर, शोपियां, कुपवाड़ा, बारामूला और पुलवामा में फल व्यापारियों ने इन अनावश्यक ठहराव का विरोध किया है.


परंपराओं पर हस्तक्षेप का लगा आरोप
महूबबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार पर गुर्जरों और बकरवालों के मौसमी प्रवास को रोकने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि सरकार ने यहां की परंपराओं में हस्तक्षेप करना शुरू कर दिया और आदेश दिया है कि घुमंतू गुर्जर आबादी जो पैदल चलती है उसे अब ट्रकों और बसों में लेकर जाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके पीछे भयावह साजिश लगती है.


मुफ्ती ने पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) द्वारा नई पार्टी की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि आजाद का नई पार्टी की घोषणा करना अपने आप में स्वागत योग्य कदम है. वह महान नेता हैं और हम उनका स्थानीय राजनीति में स्वागत करते हैं. राजस्थान (Rajasthan) पर चल रहे बवाल पर पूछे गये सवाल को लेकर उन्होंने कहा कि यह उनकी पार्टी के लिए कोई मुद्दा नहीं है लिहाजा वह इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं करेंगी.


केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को सुप्रीम कोर्ट से झटका, कहा- 3 महीने में खुद हटाएं अवैध निर्माण नहीं तो...


Rajasthan Politics: राजस्थान कांग्रेस में कलह पर सीएम केजरीवाल का तंज, 'वे अपना घर नहीं संभाल पा रहे'