Jammu Kashmir COVID-19: जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटे में कोरोना से चार लोगों की मौत हो गई है. वही इस दौरान 174 नए मामले सामने आए हैं. पिछले महीनों की तुलना में कोविड-19 (COVID-19) के कारण होने वाली मौत की संख्या में वृद्धि से प्रशासन और स्वास्थ कर्मियों में चिंता बढ़ गयी है. पिछले 24 घंटो में प्रदेश में चार लोगों की जान कोरोना संक्रमण के कारण चली गई जिससे इस महीने में मरने वालों की संख्या 38 हो गयी है. मौत का आंकड़ा बढ़ने से वायरस के नए म्युटेंट की आशंका बढ़ गई है.  


जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 174 नए मामले


सरकार की तरफ से जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 174 नए मामले सामने आए हैं और नवंबर में नए मामलों की औसत संख्या से 150 ज्यादा है. जहां अक्टूबर महीने की शुरुआत में नए मामलों की संख्या प्रतिदिन 50 के आसपास आ गयी थी वही इसमें अब 150 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार नवंबर के महीने में जम्मू-कश्मीर में 38 लोग COVID-19 से अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि अक्टूबर के महीने में कोरोना से मौतों की संख्या केवल 8 दर्ज की गई थी.


कोरोना से मौतों की संख्या बढ़ोत्तरी चिंता की बात


एक महीने से भी कम समय में वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में लगभग पांच गुना वृद्धि हुई है. वायरस से होने वाली मौतों में कई गुना वृद्धि चिकित्सकों के बीच चिंता का विषय रही है. हालांकि मामलों की संख्या में 100 से 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, लेकिन मौतों का प्रतिशत उससे कम से कम दोगुना बढ़ गया है. विशेषज्ञों ने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नए रोगियों के नमूने जम्मू-कश्मीर के बाहर प्रयोगशालाओं में भेजे हैं, लेकिन उनका कहना है कि सरकार को मृत्यु दर में अचानक वृद्धि का गहन विश्लेषण शुरू करना चाहिए, खासकर कश्मीर संभाग में.


नवीद नजीर, एचओडी पल्मोनरी मेडिसिन, सीडी अस्पताल का कहना है कि पिछले तीन हफ्तों में कश्मीर घाटी में होने वाली ज्यादातर मौतें उन लोगों में हुई हैं जिन्होंने टीका नहीं लिया था और बीमार थे. "बिना टीकाकृत और पहले से मौजूद बीमारी होना संक्रमण की गंभीरता और यहां तक कि मृत्यु दोनों के लिए एक खतरनाक निमंत्रण था," उन्होंने कहा. महामारी पर जारी होने वाले आधिकारिक बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटो में वायरस से मरने वालों में से तीन कश्मीर संभाग से थे और एक जम्मू संभाग से . कश्मीर में मृतकों में से दो श्रीनगर जिले के और एक अनंतनाग जिले के थे, जबकि जम्मू संभाग के मृतक पुंछ जिले के थे.


अधिकारी के अनुसार मृतकों में से तीन को छाती रोग अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनका टीकाकरण नहीं हुआ था. इस बीच, पिछले 24 घंटों के दौरान केंद्र शासित प्रदेश में 174 लोग पॉजिटिव मिले है जिन में से कश्मीर संभाग में 131 और जम्मू संभाग में 43 लोगों संक्रमण पाया गया. जम्मू-कश्मीर में सक्रिय मामलों की संख्या अब बढ़ कर 1719 तक पहुंच गई, पिछले तीन हफ्तों में इस संख्या में लगातार वृद्धि हुई है. जम्मू संभाग में इस महीने मामलों में सबसे अधिक एक दिन की वृद्धि हुई है, और ज्यादातर मामले जम्मू और डोडा जिले के थे. कश्मीर संभाग में, ताजा मामलों में से 63 श्रीनगर जिले से और 23 बारामूला जिले से थे. कुपवाड़ा जिले में आज 13 पॉजिटिव केस आए.


सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटो में पूरे प्रदेश में 55,000 कोविड-19 परीक्षण किए गए. इनमें RAT और RTPCR टेस्ट शामिल हैं. राज्य के 20 जिलों में किए गए थे, और औसतन प्रतिदिन परीक्षण की संख्या 50,000 से अधिक है. जबकि संक्रमण से बचाव के लिए पिछले 24 घंटों के दौरान वैक्सीन की 43661 खुराकें दी गईं. लेकिन इसके बावजूद भी प्रदेश में संक्रमण के बढ़ने का खतरा बना हुआ है. ऐसे में सरकारी तंत्र की कोरोना से लड़ी जा रही जंग में सुस्ती घातक साबित हो सकती है.


New Covid-19 Strain: कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद दक्षिण अफ्रीका से आने वालों को मुंबई एयरपोर्ट पर किया जाएगा क्वारंटाइन और Genome सिक्वेंसिंग


Corona Review Meeting: कोरोना के नए वेरिएंट से बढ़ती चिंता के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, कैबिनेट और स्वास्थ्य सचिव भी थे मौजूद