Jammu-Kashmir District Gurez Avalanche: जम्मू कश्मीर में बर्फीले तूफानों का दौर जारी है. इससे वहां सामान्य जन-जीवन अस्त व्यस्त है. इस सूबे के गुरेज के तुलेल क्षेत्र के दो गांव हिमस्खलन (Avalanche) की चपेट में आ गए हैं. किशनगंगा नदी में बर्फानी चट्टानों के गिरने से उसका मार्ग अवरुद्ध हो गया है. इस वजह से शुक्रवार (3 फरवरी) को यहां जल आपूर्ति में बाधा आ गई. इससे इलाके में पीने के पानी की किल्लत होने लगी है.


गुरेज सेक्टर है प्रभावित


जम्मू कश्मीर का गुरेज का तुलेल क्षेत्र इन दिनों बर्फीले तूफानों का कहर झेल रहा है. यहां के दो गांव हिमस्खलन की चपेट में आ गए. इस हिमस्खल ने से किशनगंगा नदी का मार्ग बाधित हो गया. इससे नदी से होने वाली पानी की आपूर्ति बुरी तरह से प्रभावित हो गई है. यहां के विजिरथल और नीरू  गांवों में हिमस्खलन ने पानी के प्रवाह को अवरुद्ध कर दिया है.


अधिकारियों के मुताबिक, गुगरान तुलेल में हिमस्खलन से कई बस्तियों में पानी की आपूर्ति बाधित हो गई. इस इलाके में हालातों का जायजा लेने के लिए पहले ही टीमों को रवाना कर दिया गया है. अधिकारियों का कहना है कि मौसम में सुधार होने तक प्रशासन ने आम लोगों से सावधानी बरतने और किशनगंगा, पहाड़ों या हिमस्खलन की आशंका वाली जगहों से दूर रहने को कहा है.


अधिकारी हैं मुस्तैद


इसके साथ ही तुलेल के डीडीसी एजाज राजा ने प्रशासन से जल आपूर्ति प्रणाली को दुरुस्त करने के काम में तेजी लाने का अनुरोध किया है, ताकि जल्द से जल्द पानी की आपूर्ति बहाल हो सके. राजा ने कहा कि गुगरान में हिमस्खलन की वजह से क्षतिग्रस्त हुई पानी की लाइनों के क्षतिग्रस्त होने से कम से कम 200 परिवार प्रभावित हुए हैं.


डीडीसी एजाज राजा का कहना है कि इससे फसलों, मवेशियों और इलाके के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बीते महीने ही उत्तरी कश्मीर का बांदीपोरा जिले का गुरेज़ के इसी तुलेल इलाके में शनिवार 14 जनवरी को हिमस्खलन हुआ था, हालांकि इससे जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं थी.


ये भी पढ़ेंः


Avalanche In Jammu Kashmir: बर्फीले तूफान की चपेट में जम्‍मू-कश्मीर का यह इलाका, 48 घंटों के भीतर तीसरा हिमस्खलन