Jammu-Kashmir: कश्मीर घाटी में बर्फबारी जारी है, जिससे वहां घुसपैठ के पारंपरिक रास्ते बंद हो गए हैं, जिसके चलते अब पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने आतंकी संगठनों को जम्मू में एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ करने के निर्देश दिए हैं. पाकिस्तान की इस चाल से वाकिफ भारतीय सेना ने भी एलओसी पर न केवल गश्त बढ़ा दी है बल्कि ड्रोन और डॉग स्क्वाड को भी तैनात कर दिया गया है ताकि पाकिस्तान की हर मंशा को नाकाम किया जा सके.


कश्मीर घाटी में बर्फबारी होने के बाद न केवल आतंकियों के लिए घुसपैठ के रास्ते बंद हो गए हैं बल्कि वहां से ड्रोन के जरिए हथियार गिराना भी आतंकियों के लिए अब लगभग असंभव हो गया है. कश्मीर घाटी में बदले मौसम के हालातों के बाद अब पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के कहने पर आतंकी संगठनों ने बदली रणनीति के तहत जम्मू में एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा से न केवल घुसपैठ को बढ़ावा देने की साजिश रची है बल्कि इसके साथ ही जम्मू में ड्रोन के जरिए हथियार गिराने की भी साजिश रची है.


पाकिस्तान से सटे इलाकों में सेना चौकस


भारतीय सेना को भी पाकिस्तान की नापाक साजिश की भनक लग गई है जिसके बाद अब जम्मू में पाकिस्तान की लाइन ऑफ कंट्रोल पर भारतीय सेना ने गश्त बढ़ा दी है. क्योंकि इस समय एलओसी पर भौगोलिक स्थितियां भारतीय सेना के विपरीत और घुसपैठ के लिए फायदेमंद हैं. ऐसे में भारतीय सेना ने एलओसी पर ड्रोन को भी तैनात कर दिया है, ताकि पाकिस्तान अगर घुसपैठ की सेवा करता है तो उस पर आसमान से नजर रखी जा सके.


इसके साथ ही एलओसी के साथ घने जंगलों बड़े-बड़े पेड़ों और बड़ी-बड़ी चट्टानों के बीच आतंकियों को खोजने के लिए सेना ने डॉग स्क्वाड को भी सीमा पर तैनात कर दिया है ताकि इन ट्रैकिंग और स्निफिंग डॉग्स के जरिए यहां छिपे आतंकियों का समय पर पता लगा सके. 


यह भी पढ़ें: एयर फोर्स की 32 पूर्व महिला अधिकारियों के 12 साल का संघर्ष लाया रंग, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब मिलेगी पूरी पेंशन