Kashmir Snowfall Alert: पहाड़ी राज्यों में जमकर बर्फबारी हो रही है. जम्मू-कश्मीर में भी लगातार मौसम गुलजार है. अब अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 48 घंटों के दौरान तेज बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में 9 जनवरी तक बर्फबारी की एडवाइजरी पहले ही जारी कर दी है.


मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दोनों इलाकों में बादल छाए हुए हैं और व्यापक बारिश और हिमपात की सूचना है. जहां श्रीनगर में हल्की बर्फ़बारी मंगलवार सुबह से हो रही है तो उत्तरी और दक्षिण कश्मीर में भी बारी बर्फबारी हो रही है. 


कुपवाड़ा में एक फुट, गुरेज़ में दो फुट और गुलमर्ग में भी करीब 30 इंच ताज़ा बर्फ़बारी हो चुकी है, जबकि ज़ोजिला और जवाहर टनल में भी बर्फ़बारी हो रही है, जिसके 4 जनवरी की शाम तक तीव्र होने की संभावना है. लगातार हो रही बर्फबारी के चलते सड़क संपर्क प्रभावित हो गया है. श्रीनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर कुलदीप सिंह ने बताया, "श्रीनगर हवाई अड्डे से उड़ने वालीं 21 फ्लाइट रद्द हो गई हैं और मौसम में सुधार के बाद ही फ्लाइट फिर से शुरू हो सकेंगीं." 


क्यों जारी किया गया अलर्ट?
मौसम विभाग के अधिकारी फ़ारूक़ अहमद भट्ट ने कहा कि, दिन बढ़ने के साथ-साथ वर्तमान मौसम के तेज होने की संभावना है और हम मैदानी इलाकों में मध्यम हिमपात और बारिश की उम्मीद करते हैं और जम्मू-कश्मीर में मुख्य गतिविधि के साथ मैदानी इलाकों में भारी हिमपात हो सकता है इसीलिए 'एम्बर/ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है.


एवलॉन्च के खतरे को दर्शाने के लिए चार तरह के कलर कोड हैं, जो सावधानी के स्तर को दर्शाते हैं: हरा जिसका अर्थ है कोई कार्रवाई नहीं, पीला-देखी जाने वाली स्थिति), एम्बर- सरकारी एजेंसियों को गंभीर मौसम और एजेंसियों द्वारा आवश्यक, लाल- कार्रवाई के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है.


मौसम विभाग ने हिमस्खलन और भूस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों में जब तक जरूरी ना हो तब तक बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है. MeT कार्यालय ने कहा, "पावर / लाइट बैकअप (बिजली नहीं होने की स्थिति में) रखें," बर्फीले क्षेत्र में ड्राइविंग करते समय बहुत धीमी गति से और कम गियर में ड्राइव करें.


यह अलर्ट इसलिए जारी किया गया है, क्योंकि 9 जनवरी तक लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख और आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित कर रहे हैं. इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव में, वेदरमैन ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्रों में व्यापक रूप से मध्यम बारिश और हिमपात की उम्मीद है. एडवाइजरी में कहा गया है, "3 जनवरी की शाम से कश्मीर के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी शुरू होगी और उसके बाद तीव्रता में बढ़ोतरी होगी."


इन इलाकों में हो सकती है भारी बर्फबारी
भारी बर्फबारी की सबसे अधिक संभावना 5 और 8 जनवरी के दौरान बताई गई है. इसके बाद धीरे-धीरे बर्फबारी कम हो जाएगी. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण मुख्य रूप से जम्मू डिवीजन के पीरपंजाल रेंज (भद्रवाह से बनिहाल तक), गुलमर्ग, सोनमर्ग, बारामूला और कुपवाड़ा सहित कश्मीर के ऊपरी इलाकों और लद्दाख में द्रास उपखंड में भारी बारिश और हिमपात होगा.


संभावित प्रभावों के बारे में, मौसम सलाहकार बताते हैं कि, जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग, श्रीनगर-लेह राजमार्ग (जोजिला दर्रा), लेह-मनाली, मुगल रोड और साधना पास सहित सतह और हवाई परिवहन में व्यवधान हो सकता है. एडवाइजरी में कहा गया है, "बर्फ से घिरे इलाकों में लोगों को भारी बर्फ के दौरान ढलान वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए." लोगों को उचित वेंटिलेशन बनाए रखने की भी सलाह दी गई है.