Jammu & Kashmir: जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले (Anantnag District) के पहलगाम (Pahalgam) इलाके में बुधवार को तारसर झील (Tarsar Lake) में डूब गए स्थानीय पर्यटक गाइड का शव ढूंढ लिया गया , जबकि डूब गए पर्यटक की तलाश जारी है. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि गांदरबल के गगनगीर इलाके के पर्यटक गाइड शकील अहमद का शव लिद्दरवट में बरामद किया गया, जबकि लापता पर्यटक का पता लगाने के लिए अभियान जारी है.


यह घटना सिकवास इलाके में  तारसर झील पर तब हुई जब तीन स्थानीय गाइड सहित 13 पर्यटकों का एक समूह बुधवार को दर्शन के लिए जा रहा था. समूह ने रात भर तारसर झील में रुकने का फैसला किया था, लेकिन बेमौसम बर्फबारी और भारी बारिश की वजह से उन्होंने पहलगाम लौटने का फैसला किया.


पानी के तेज प्रवाह के कारण अस्थायी पुल ढहा 
अन्य पर्यटक और अन्य गाइड लिद्दरवट में उफान पर बह रही लिद्देर नदी की सहायक नदी पर बने एक अस्थायी पुल को पार करने में सफल रहे, वहीं एक पर्यटक डॉ महेश फिसल कर नदी में गिर गए. शकील ने पर्यटक को बचाने के लिए नदी में छलांग लगा दी लेकिन तेज बहाव में बह गया. तेज पानी के प्रवाह के कारण एक अस्थायी पुल से बह गया था.


पहलगाम के तहसीलदार डॉ मोहम्मद हुसैन मीर ने कहा कि कठिन परिश्रम के बाद जहां गाइड शकील का शव मिल गया है वहीं पर्यटक डॉ महेश का शव खोजने के लिए ऑपरेशन जारी है. पर्यटकों के संबंध में जैसे ही इनपुट प्राप्त हुए, राजस्व, पुलिस और एनडीआरएफ के प्रशिक्षित कर्मियों वाले बचाव दल की एक विशेष टीम को मौके पर भेजा गया.


बुधवार शाम तक बचाए गए 11 अन्य लोगों में उत्तराखंड के राजेश रोशन (50), प्रो. डीवीआर, मुखान कुमैया (बेंगलुरु के प्रोफेसर निजी शिक्षक), नैनीताल उत्तराखंड के धरम, बैंगलोर के जय राम, तमिलनाडु के सुकुमार ढांडापानी, विंकस कृष्ण, उत्तराखंड की कंचन, पहलगाम के स्थानीय मोहम्मद इशाक लोन (पर्यटक गाइड) और परवेज अहमद (पोनी वाला) शामिल हैं.


कश्मीर जारी है बारिश और बेमौसम बर्फबारी
कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में लगातार बारिश (Rain) और बेमौसम बर्फबारी (Snowfall) हुई है, जिसके परिणामस्वरूप ऊपरी इलाकों में खानाबदोशों के पशुओं को भारी नुकसान हुआ है, जबकि मैदानी इलाकों में अचानक बाढ़ आ गई है. भीषण गर्मी में घाटी के पहाड़ों में 12 इंच से 36 इंच तक ताजा हिमपात हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप तापमान में भारी गिरावट आई है. पहाड़ों में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे गिर गया है, जबकि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.


ये भी पढ़ें:


Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में BJP की सरकार बनाने को लेकर केंद्रीय मंत्री के बयान से हलचल तेज, जानें क्या कहा?


Maharashtra Politics: गुवाहाटी के होटल में ठहरे हैं शिवसेना के बागी विधायक, टीएमसी कार्यकर्ताओं ने पहुंचकर किया प्रदर्शन