Jammu-Kashmir News: कश्मीर में मौसम जहां हिमपात और ठंड के साथ लुका-छिपी का खेल खेल रहा है, वहीं गुलमर्ग के पास द्रंग में झरना एक पर्यटक स्थल में बदल गया है. लगातार शून्य से नीचे तापमान के कारण जलप्रपात पूरी तरह से जम गया है. इस नजारे को देखने के लिए सैकड़ों पर्यटक झरने का दौरा कर रहे हैं, जो आमतौर पर तस्वीरों या फिल्मों में देखा जाता है.


कश्मीर घूमने आए पर्यटक जमे हुए झरने के नजारे का लुत्फ उठा रहे हैं. टूरिस्ट यहां तस्वीरें क्लिक करते और वीडियो रिकॉर्ड करते नजर आ रहे हैं. पिछले सप्ताह तापमान शून्य से 12 डिग्री नीचे गिरने के साथ, पानी ठोस रूप में जम गया है और एक शानदार नजारा पेश कर रहा है.


भारी संख्या में पर्यटक कश्मीर पहुंचे


कश्मीर में अधिक बर्फबारी से और पर्यटकों के आने की संभावना बढ़ रही है. उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग और दक्षिण कश्मीर में पहलगाम पर्यटकों से भरे हुए हैं. आने वाले दिनों में घाटी में बर्फीली सर्दियों का आनंद लेने के लिए और पर्यटकों के आने की संभावना है. गुजरात के सूरत से आई पर्यटक डॉ श्रिया माहेश्वरी ने कहा, "यह बहुत सुंदर है. हमने कभी भी इसके इतने सुंदर होने की उम्मीद नहीं की थी. मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि भारत में ऐसी खूबसूरत जगहें मौजूद हैं." उन्होंने सभी को कश्मीर घूमने आने की अपील की.


पर्यटकों को आकर्षित करता है द्रांग गांव


ठंड की प्रचंडता इस कदर है कि कश्मीर घाटी में कई झीलें, नदियां, जलस्रोत और झरने पूरी तरह से जम गए हैं. कश्मीर में बर्फबारी के कारण घाटी में पर्यटकों की भारी आमद हुई थी, खासकर गुलमर्ग के द्रांग में. बारामूला के गुलमर्ग की तंगमर्ग तहसील में एक छोटा सा गांव द्रंग एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है. यह श्रीनगर की राजधानी शहर से लगभग 47 किलोमीटर दूर है. द्रंग की ओर जाने वाली सड़क देवदार के जंगल से होकर गुजरती है. जहां पुराने मिट्टी के घर बड़े खूबसूरत दिखते हैं.


लघु पनबिजली परियोजना भी देखने लायक


विशाल जलप्रपात जो एक लघु पनबिजली परियोजना का आउटलेट है, बाद में ग्लेशियरों से बहने वाली धाराओं के पानी में विलीन हो जाता है. यह बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. वहीं, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट नहीं आएगी. मौसम विभाग ने अब बर्फबारी या बारिश की संभावना नहीं जताई है.


ये भी पढ़ें-7 साल की बच्ची को सौतेली मां ने गला दबाकर उतारा मौत के घाट, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान