Jammu Kashmir: वसंत का मौसम कश्मीर में जल्दी प्रवेश कर रहा है. श्रीनगर में जबरवन की तलहटी में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन भी ट्यूलिप के मौसम की मेजबानी करने के लिए तैयार हो रहा है. 


उद्यान इस वर्ष ट्यूलिप की चार नई किस्मों के अलावा 15 लाख से अधिक खिले हुए ट्यूलिप का प्रदर्शन करेगा.  इस साल सर्दियों में एक लाख से ज्यादा पर्यटक कश्मीर घाटी में बर्फ का नजारा देखने आए हैं. आने वाले दिनों में इस संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हो सकती है. पर्यटन विभाग के निर्देशक फजलुल हसीब के अनुसार मार्च के आखिरी सप्ताह या अप्रैल के पहले हफ्ते में मौसम की स्थिति के आधार पर आम जनता और पर्यटकों के लिए इसे खोला जाएगा. अगर मौसम अनुकूल रहता है और तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है तो ट्यूलिप बल्ब जल्द ही खिलेंगे. 


क्या प्रबंध किए गए हैं? 
आम तौर पर ट्यूलिप की 68 रंगीन किस्मों के अलावा डैफोडिल, जलकुंभी, मस्करी के आकर्षक फूल, वसंत में खिलने वाली दुकानें और बगीचे में पेड़ आगंतुकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं,  लेकिन इस बार उद्यान को और ज्यादा आकर्षित करने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं. 


इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन के उप निदेशक इखलास शायिक ने कहा कि हमने हॉलैंड से चार नई ट्यूलिप किस्मों का आयात किया है, जिससे बगीचे में और अधिक आकर्षण होगा. सभी हॉलैंड से मंगाए गए हैं और इस साल विशाल बगीचे में जोड़े जाएंगे.


पर्यटकों के लिए क्या किया जा रहा है? 
श्रीनगर में डल झील के तट पर 30 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फैले इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन के आधिकारिक उद्घाटन से पहले इसे आने वाले पर्यटकों के लिए और अधिक आकर्षक बनाने के लिए 300 से अधिक माली वर्तमान में अथक परिश्रम कर रहे हैं. 


बगीचे को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए एक जल चैनल जो केवल बगीचे के बीच में मौजूद था को छत के ऊपर तक बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा पर्यावरण को और अधिक मंत्रमुग्ध करने के लिए कई फव्वारे जोड़े गए हैं. बगीचे के शीर्ष पर एक उच्च वृद्धि वाला फव्वारा भी स्थापित किया गया है.  उद्यान को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए अन्य सुविधाओं के अलावा विशेष रूप से सक्षम लोगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए व्हीलचेयर भी उपलब्ध होगी. 


अधिकारियों ने क्या कहा? 
ट्यूलिप गार्डन के प्रभारी डॉ. इनाम-उल-रहमान ने कहा कि उन्हें इस साल बड़े पैमाने पर ट्यूलिप सीजन की उम्मीद है.  उन्होंने कहा कि शो से पहले जो तैयारी शुरू की जानी है, वह बागवानी के साथ-साथ इंजीनियरिंग पक्ष सहित दोनों तरफ से चल रही है. 


डॉ. इनाम-उल-रहमान ने कहा कि ट्यूलिप फेस्टिवल एक सिग्नेचर फेस्टिवल है. हम इस साल एक बड़े सीजन की उम्मीद कर रहे हैं.  उद्यान को पिछले साल 23 मार्च को पर्यटकों के लिए खोला गया था. उद्यान को पहली बार 2007 में खोले जाने के बाद दुनिया भर के लोगों  सहित 3.60 लाख आगंतुकों की रिकॉर्ड संख्या देखी गई. 


ये भी पढ़ें- 'पॉलीथिन दो, सोने का सिक्का लो' मुहिम, प्रदूषण रोकने के लिए जम्मू-कश्मीर के ग्राम प्रधान ने बनाया अनोखा मॉडल