Jammu Kashmir Weather: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (Ladakh) में ठंड की गतिविधियां तेज हो गई  हैं, क्योंकि श्रीनगर (Srinagar) में मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई है. यहां आज न्यूनतम तापमान शून्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.5 डिग्री कम था. स्थानीय लोगों को ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और गिरावट की भविष्यवाणी की है.


तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इस समय तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम है. पिछले एक दशक में यह पहली बार है कि 21 दिसंबर से शुरू होने वाले मौसम के 40 दिनों के सबसे लंबे समय तक चलने वाले चिल्लई-ए-कलां की शुरुआत से पहले पारा शून्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक गिर गया है. पिछले दस सालों में चार बार ऐसा हुआ है जब श्रीनगर में पारा शून्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक गिर गया.

19 दिसंबर 2020 को पारा गिरकर माइनस 6.6 ° C हो गया था, जबकि दिसंबर के महीने में सबसे कम 2019 में 30 वें दिन 6.6 ° C दर्ज किया गया था. पिछले दस सालों में पारा सबसे कम 25 दिसंबर 2017 को दर्ज किया गया था, जब पारा शून्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया था. दिसंबर में अब तक का सबसे कम तापमान 1934 को दर्ज किया गया था, जब पारा शून्य से 12.8 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया था.


Punjab Elections: किसान नेता गुरनाम चढ़ूनी का सियासी अवतार, चंडीगढ़ में लॉन्च की ‘संयुक्त संघर्ष पार्टी’


गुलमर्ग में पारा शून्य से 8.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज

इस बीच उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के विश्व प्रसिद्ध रिसॉर्ट गुलमर्ग में पारा शून्य से 8.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से माइनस 6.6 डिग्री सेल्सियस कम है. 23 सालों में यह पहली बार है जब जम्मू में दिसंबर में इतना कम तापमान दर्ज किया गया है. 28 दिसंबर 1998 को अब तक का सबसे कम तापमान 0.9C दर्ज किया गया है.

लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 15.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि स्वचालित कारगिल स्टेशन में न्यूनतम तापमान शून्य से 13.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि साइबेरिया के बाद दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे स्थान कारगिल में द्रास का न्यूनतम तापमान शून्य से 20.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.


Success Story: अखबार बेचने वाले की बेटी ने किया अंतरराष्ट्रीय किक बॉक्सिंग क्वालीफाई, कहा- परिवार ने हमेशा दिया साथ


जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हिमपात की भविष्यवाणी 

मौसम विभाग ने 23 से 25 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में व्यापक "मध्यम से भारी" हिमपात की भविष्यवाणी की है. उन्होंने कहा, ‘’आज की तारीख में 23-25 दिसंबर के दौरान व्यापक मध्यम से भारी बर्फबारी (कुछ स्थानों पर) होने की संभावना है. हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों में एक व्हाइट एक्स-मास (क्रिसमस) के लिए हैं.” अगले कुछ दिनों के लिए रात के तापमान में और गिरावट आने की संभावना है, क्योंकि पिछले कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग ने 24 दिसंबर को ताजा हिमपात की भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर को 24-26 दिसंबर तक प्रभावित कर रहा है.