Jammu Kashmir Weather Update: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बेमौसम बर्फबारी और बारिश ने कहर बरपाया है. वहीं अधिकारियों ने विभिन्न बचाव कार्यों में कम से कम 10 पर्यटकों, घुमंतू चरवाहों और उनके पशुओं को बचाया है. पिछले 96 घंटों में मौसम संबंधी घटनाओं में अब तक कम से कम छह लोगों की मौत हो चुकी है. इससे पूरे क्षेत्र में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री के बीच गिर गया है.


कुलगाम जिले के काजीगुंड क्षेत्र में 8 पर्यटकों सहित कम से कम 10 लोग कश्मीर जाते समय पुरानी सुरंग (जवाहर सुरंग) के पास फंस गए. सभी अप्रत्याशित बर्फबारी के कारण सुरंग के पास फंस गए. पुलिस ने कहा, "जो लोग फंस गए हैं उनमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 8 पर्यटक, वाहन का चालक और सहायक शामिल हैं."


तापमान में गिरावट का संकेत


मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और बारिश होने की भविष्यवाणी की है और अगले 24 घंटों के लिए तापमान में गिरावट का संकेत दिया है. राज्य में होने वाली बारिश सेब, चेरी, खुबानी, बादाम और अखरोट जैसी बागवानी फसलों को प्रभावित करेगा. जम्मू-कश्मीर में सोमवार (8 मई) को बारिश और बेमौसम बर्फबारी जारी रही, यहां तक कि मौसम विभाग ने 9 मई की शाम से "महत्वपूर्ण" सुधार का अनुमान लगाया है.


कई इलाकों में भारी बर्फबारी 


निदेशक एमईटी कार्यालय, सोनम लोटस ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर में बारिश, बादल छाए रहेंगे और ठंड रहने वाली है और 9 मई से इसमें सुधार होने की संभावना है. गुरेज, सोनमर्ग, गुलमर्ग, कुलगाम, अनंतनाग और पीर की गली सहित कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जहां कई इलाकों में भारी बर्फबारी हुई, वहीं मैदानी इलाकों में भी बारिश हुई है. इससे कई जगहों पर अचानक बाढ़ आ गई है.


बचाव अभियान चलाया गया


दक्षिणी अनंतनाग जिले के जिला प्रशासन ने कोकेरनाग क्षेत्र में मार्गन टॉप में अपने पशुओं के साथ फंसे लगभग बीस परिवारों को निकालने के लिए बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाया. डीसी अनंतनाग ने कहा, "राजस्व, पुलिस, सेना, सीआरपीएफ, मेडिकल, एएसएच, एसआरटीसी का एक संयुक्त बचाव अभियान मार्गन टॉप के पास नवकन में आपदा कॉल का जवाब देने के लिए शुरू किया गया था."


चरवाहों के एक समूह को बचाया


नई मौसम प्रणाली के कारण पीर पंजाल रेंज में लगातार बारिश, फ्लैश फ्लड, आंधी और बारिश के साथ में दोपहर या शाम को बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है. कुलगाम में, चरवाहों के एक समूह को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया था और कुरीगाम में 250 से अधिक भेड़ें लुटेरों के पानी में फंस गई थीं. बचाव अभियान के बाद घुमंतू परिवारों और उनके पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया.


फसलों की कटाई स्थगित करने की सलाह


मौसम विभाग ने किसानों को 8 मई तक बगीचों में छिड़काव और फसलों की कटाई स्थगित करने की अपनी सलाह दोहराई है, जबकि पर्यटकों को मौसम के अनुसार गर्म कपड़े और खाने-पीने की चीजें तैयार रखने की भी सलाह दी गई है.


मुख्य बागवानी अधिकारी कश्मीर ने कहा, "अप्रत्याशित मौसम प्रणाली के साथ, बारिश रुकने के बाद किसानों को कीटनाशकों का छिड़काव शुरू कर देना चाहिए, लेकिन पहाड़ी इलाकों में फसलों को बेमौसम बर्फबारी से नुकसान हुआ है."


खुबानी के पेड़ों को भारी नुकसान


इसी तरह द्रास और जोजिला में बेमौसम बर्फबारी से बर्फ की मोटी परत से ढके खुबानी के पेड़ों को भारी नुकसान पहुंचा है. स्थानीय लोगों ने कहा कि जहां मार्च और अप्रैल में ठंड का उपचार फसलों के लिए अच्छा है, वहीं बेमौसम बर्फबारी फलों को नुकसान पहुंचाएगी.


कुकरनाग में 62.2 मिमी बेमौसम बारिश


पिछले 24 घंटों के दौरान श्रीनगर में 1.6 मिमी, काजीगुंड में 49.8 मिमी, पहलगाम में 15.1 मिमी, कुपवाड़ा में 8.2 मिमी, कुकरनाग में 62.2 मिमी, गुलमर्ग में 10.8 मिमी, जम्मू में 2.7 मिमी, बनिहाल में 40.2 मिमी, बटोटे में 20.3 मिमी, कटरा में 6.4 मिमी और भद्रवाह में 9.0 मिमी बारिश दर्ज की गई.


भारी बर्फबारी और हिमस्खलन की संभावना के कारण अधिकारियों ने सिंथन दर्रा, जोजिला और मार्गन टॉप रोड को सभी प्रकार के यातायात के लिए बंद कर दिया है.


ये भी पढ़ें: Delhi Liquor Policy Case: आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नहीं मिली मनीष सिसोदिया को राहत, कोर्ट ने बढ़ाई न्यायिक हिरासत