जम्मू: मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए इस साल की अमरनाथ यात्रा के रद्द होने की घोषणा के बाद अब जम्मू में इस यात्रा के आधार शिविर से सुरक्षा घेरा हटाया जा रहा है. गौरतलब है कि जम्मू में इस यात्रा की सुरक्षा के चलते जम्मू पुलिस समेत अर्धसैनिक बलों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली थी.


जम्मू के भगवती नगर इलाके में बने श्री अमरनाथ यात्री निवास, जो कि अमरनाथ यात्रा का बेस कैंप है, से अब धीरे धीरे कर सुरक्षा घेरा हटाया जा रहा है. इस साल की अमरनाथ यात्रा 23 जून से प्रस्तावित थी और तभी से जम्मू में यात्रा के इस बेस स्टेशन पर इस यात्रा को लेकर तैयारियां की जा रही थी. इस साल की यात्रा पर बने संशय के बीच अमरनाथ यात्री निवास में न केवल सैनिटाईज़ेशन करवाया जा रहा था, बल्कि इस के साथ ही यहां साफ़ सफाई, मरम्मत और यात्रियों के लिए बुनयादी सुविधाओं को भी अंतिम रूप दे दिया गया था.


इस यात्रा की सुरक्षा के मद्देनज़र अमरनाथ यात्री निवास को जम्मू कश्मीर पुलिस की सुरक्षा विंग, सीआरपीएफ, बीएसएफ और एसएसबी जवानों ने अपने क़ब्ज़े में ले लिए था. यात्री निवास की सुरक्षा के साथ ही यात्रियों के ठहरने, यात्रियों के वाहनों के पार्किंग क्षेत्र समेत यात्रा रूट पर भी जवानों की तैनाती कर दी गयी थी. लेकिन, मंगलवार को आये आदेश के बाद अब इस यात्री निवास में तैनात सुरक्षाबलों ने अपना सुरक्षा घेरा हटा लिया है.