जम्मू: करोना काल में आम लोगों तक सुविधा पहुंचाने के लिए जम्मू प्रशासन ने एक अनोखी मुहिम शुरू की है. इस मुहिम के तहत प्रशासन करोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों के घरों तक डोमिसाइल सर्टिफिकेट पहुंचा रहा है. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यहां के नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया गया था.


पूरे देश की तरह जम्मू कश्मीर में अभी इस समय कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. लेकिन, इन्हीं मामलों के बीच जम्मू में राजस्व विभाग के दफ्तरों के बाहर लोग लाइन लगाए खड़े हैं. जडोमिसाइल सर्टिफिकेट को अनिवार्य किए जाने के बाद यहां के नागरिक सरकारी नौकरियों समेत कई अन्य आवेदनों में साथ लगा रहे हैं.


जम्मू प्रशासन ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को डोमिसाइल सर्टिफिकेट को लोगों के घरों में जाकर देने की हिदायत दी है. इस बात पर अमल करते हुए अब राजस्व विभाग ने इन सर्टिफिकेट्स की होम डिलीवरी शुरू कर दी है. इसके तहत इलाके के संबंधित तहसीलदार अपनी टीम के साथ दूरदराज इलाकों में जाकर इनसे क्रिकेट स्कोर लोगों में बांट रहे हैं और इससे न केवल करो ना संक्रमण को मात दे रहे हैं बल्कि लोगों की आने जाने की दिक्कतों को भी कम कर रहे हैं. वही, कोरोना संक्रमण को हराने की सरकार की इस मुहिम की लोग भी जमकर प्रशंसा कर रहे हैं.


लोगों का दावा है कि कोरोना संक्रमण के इस काल में जहां उन्हें राजस्व दफ्तर तक पहुंचने में काफी समय लगता था वहीं इसको बनवा ने में कई हफ्ते बीत जाते थे लेकिन अब सरकार की इस मुहिम के बाद न केवल उनका समय बचा है बल्कि घरों में ही सर्टिफिकेट मिलने से संक्रमण को भी हराया जा सकता है. प्रशासन ने फिलहाल यह पहल जम्मू के ग्रामीण इलाको में शुरू की है और अब यह दावा किया जा रहा है कि जल्द ही इस सेवा को जम्मू के बाकी ज़िलों में भी शुरू किया जायेगा.


यूपी: गोंडा के सीएमओ ऑफिस में खुलेआम चल रहा है रिश्वतखोरी का खेल, कलर्क का रिश्वत लेते वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश में अपराध में आई कमी, सरकार ने जारी किए 1 जनवरी से 31 जुलाई 2020 तक के आंकड़े