नई दिल्ली: एबीपी न्यूज़ के के खास कार्यक्रम जन धन मन में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने भी शिरकत की. अनुराग ठाकुर ने भी बजट पर खुलकर अपनी बात रखी है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाला बजट है. देश के युवाओं को आगे बढ़ाने का खास ध्यान रखा गया है. युवाओं के लिए बहुत सारे एलान किए गए हैं. स्टार्टअप के मामले में भारत आज दुनिया में पांचवा देश है.


11वें नंबर की अर्थव्यवस्था से आज हम पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था हैं
अनुराग ठाकुर ने कहा कि  पांच साल पहले हम 11वें नंबर की अर्थव्यवस्था थे आज हम पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था हैं और 2025 तक हम दुनिया की तीन सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था में शामिल होंगे. उन्होंने आगे कहा कि 2022 तक किसान की आय दोगुनी करेंगे. किसान के उत्पादन को देश के कोने कोने तक पहुंचाएंगे.


सरकार ने किया टैक्स का सरलीकरण
वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- सरकार ने टैक्स का सरलीकरण किया है. सरकार ने देश का कर्ज कम किया है. हम अपनी सरकार का खर्चा कम कर रहे हैं, विनिवेश के जरिए पैसा लाने की कोशिश है. विनिवेश से आए पैसे से संपत्ति निर्माण करने का काम किया जाएगा. पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का रोडमैप इस बजट में नजर आता है. सरकार ने बजट में किसान का विशेष ध्यान रखा है.


दुनिया में दूसरे नंबर का मोबाइल उत्पादन करने वाला देश है भारत


अनुराग ठाकुर बोले कि भारत आज दुनिया में दूसरे नंबर का मोबाइल उत्पादन करने वाला देश है. इसके लिए लाखों युवाओं को रोजगार देने का काम किया गया है. रोजगार और स्वरोजगार के अवसर बढ़े हैं, युवा रोजगार देने वाला बने इसके लिए सरकार ने काम किया है. यह निश्चित तौर पर पॉवरफुल और स्ट्रॉन्ग बजट है. भारत में मोबाइल बनाने वाली कुल 268 फैक्ट्रियां हैं.


भारत का कॉर्पोरेट टैक्स दुनिया में सबसे ज्यादा आकर्षक
शेयर मार्केट की हालत अनुराग ठाकुर ने कहा कि वो धीरे धीरे सुधरेगी. भारत का कॉर्पोरेट टैक्स दुनिया में सबसे ज्यादा आकर्षक है. अगर देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाना है तो मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाना होगा. डिजिटल इंडिया के जरिए भी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम किया जा रहा है.


जनता देश को तोड़ने वालों का समर्थन कभी नहीं करेगी


शाहीन बाग में विवादित नारे पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम स्वच्छ भारत, सुंदर भारत तो देखना चाहते ही हैं साथ ही सशक्त भारत भी देखना चाहते हैं. इलेक्शन कमीशन का मैं सम्मान करता हूं, 72 घंटे का प्रतिबंध है कुछ घंटों बाद यह प्रतिबंध खत्म हो जाएगा. इसके बाद कोई भी मंच हो.... लोकतंत्र में वोट की ताकत सबसे ज्यादा होती है. जनता को दिखा देना चाहिए कि वो क्या चाहती है. जनता देश को तोड़ने वालों का समर्थन कभी नहीं करेगी. मैं इस पर विस्तार से जवाब दे सकता हूं लेकिन अभी 72 घंटे का प्रतिबंध है.


अनुराग ठाकुर वित्त और कॉरपोरेट मामलों के राज्यमंत्री हैं. ठाकुर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से 4 बार सांसद चुने गए. हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं और बीजेपी युवा मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. ठाकुर अक्सर अपने बयानों के चलते चर्चा में रहते हैं.


जन मन धन: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा- अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस हुआ, लेकिन दवा बुखार की दी गई



जन मन धन: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा- अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस हुआ, लेकिन दवा बुखार की दी गई