नई दिल्ली: आम जनता को बजट की बारीकियां समझाने और सरकार और विपक्ष के दावों को जनता की अदालत में पहुंचाने के लिए एबीपी न्यूज़ खास कार्यक्रम 'जन मन धन' लेकर आया है. इस कार्यक्रम में आज रविशंकर प्रसाद ने बजट पर अपनी बात रखी.


रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय हालातों का देश पर असर पड़ा है. मोदी जी ने 2014 में एक बात कही थी कि हमारी सरकार गरीबों, वंचितों और किसानों के लिए काम करेगी. इस बजट के केंद्र में गरीब और किसान है. हमने बजट में भारत के वेल्थ क्रिएटर को सम्मान दिया है. लेकिन अगर देश को आगे बढ़ना है तो प्राइवेट सेक्टर को भी सम्मान देना होगा. बजट न्यू टेक्नोलिजी के आधार पर उद्यमशीलता को बढ़ाता है.


भारत में आर्थिक सुस्ती है मंदी नहीं


रविशंकर प्रसाद ने कहा खि दुनिया भर की तमाम एजेंसियों ने यह कहा है कि भारत में आर्थिक सुस्ती है लेकिन किसी ने यह नहीं कहा कि भारत में मंदी है. हम अर्थव्यवस्था को ठीक कर लेंगे. अर्थव्यवस्था ठीक होगी तो रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. रोजगार को लेकर रविशंकर प्रसाद ने कहा- मैं कभी नहीं कहता कि सब कुछ ठीक है लेकिन जिस रिपोर्ट की बात हो रही है उसमें मोबाइल मैन्युफ्रैक्चरिंग को जोड़ा क्या ? मुद्रा योजना से मिले रोजगार को जोड़ा गया. हम लगातार देश के लिए काम कर रहे हैं. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार प्राइवेट सेक्टर के साथ मिलकर काम करेगी. हम देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करेंगे.


भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरर
इलेक्ट्रॉनिक के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार आई थी तो भारत में केवल दो मोबाइल फैक्ट्रियां थीं. अब भारत में 268 मोबाइल फैक्ट्रियां हैं. अमेरिका के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरर है. अकेले नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 98 फैक्ट्रियां हैं.


सेंसेक्स का हम सम्मान करते हैं पर वही हिंदुस्तान नहीं है
शेयर बाजार में गिरावट के सवाल पर उन्होंने कहा कि सेंसेक्स का हम सम्मान करते हैं पर वही हिंदुस्तान नहीं है. ये बजट अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा. बजट में विस्तार आने के बाद देश में नया उत्साह आएगा.


पी चिदंबरम पर भी बोले रविशंकर प्रसाद
पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की बजट पर प्रतिक्रिया पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जो नींद में सोया हो उसे उठा सकते हैं लेकिन जो जागते हुए सो रहा हो उसे लेकर कुछ नहीं किया जा सकता. बजट की लंबाई को लेकर चर्चा हो रही है, यह महत्वपूर्ण नहीं है.


राहुल गांधी और अखिलेश यादव के बयान को चर्चा का बेंचमार्क नहीं माना जा सकता 


बजट पर राहुल गांधी की प्रतिक्रिया पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी पर मैं क्या बोलूं मैं उन पर कुछ नहीं बोलूंगा. यहां मौजूद युवाओं से पूछिए कि वो राहुल गांधी को कितनी गंभीरता से लेते हैं. राहुल गांधी को अर्थव्यवस्था को लेकर सही ब्रीफिंग की जानी चाहिए. अखिलेश यादव और राहुल गांधी क्या बजट की तारीफ करेंगे, उनकी मजबूरी है. राहुल गांधी और अखिलेश यादव के बयान को चर्चा का बेंचमार्क नहीं माना जा सकता.


एयर इंडिया की नीलामी को लेकर रविशंकर प्रसाद ने कहा- इतिहास को देखने की जरूरत


रविशंकर प्रसाद ने कहा कि एयर इंडिया को किसने डुबोया, इसके लिए इतिहास को देखने की जरूरत है. एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस को किसने मर्ज किया. इतने ज्यादा जहाज किसने खरीदे ? एयर इंडिया घाटे में थी और इंडियन एयर लाइंस फायदे में थी लेकिन दोनों एक करके कंपनी को डुबोने का काम किसने किया ?


मोबाइल उत्पादन में 6 लोख लोगों को नौकरी मिली. मुद्रा लोन 13 करोड़ लोगों को 7 लोख करोड़ रुपए दिए. 27 हजार स्टार्टअप हैं.


LIC का निजिकरण नहीं हो रहा बल्कि सरकार उसके कुछ शेयर को बेच रही है
LIC पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारतीय जीवन बीमा निगम के किसी भी निवेशक को परेशान होने की जरूरत नहीं है वे सुरक्षित रहेंगे. एलआईसी का निजिकरण नहीं हो रहा बल्कि सरकार उसके कुछ शेयर को बेच रही है.


सरकार शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से बात करने को तैयार
रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ शाहीन बाग में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि यह संरचनात्मक रूप में होनी चाहिए. कानून मंत्री ने शनिवार सुबह ट्वीट कर लिखा, "सरकार शाहीनबाग के प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए तैयार है, यह बातचीत संरचनात्मक रूप में होनी चाहिए और नरेंद्र मोदी की सरकार उनसे संवाद करने और सीएए के खिलाफ उनके सभी संदेह दूर करने के लिए तैयार है."


उन्होंने कहा कि मैंने एक चैनल में गया था वहां कई मुस्लिमों के सवालों का जवाब देने थे. वहां किसी ने पूछा कि क्या हम आपसे इस पर चर्चा कर सकते हैं ? इस पर मैंने कहा कि हम सार्थक चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन मेरी बात को 50 घंटे से ज्यादा हो गए लेकिन अभी तक कोई नहीं आया. शाहीन बाग का माहौल ऐसा है कि वहां चर्चा नहीं हो सकती. वहां आजादी के नारों का मैं समर्थक नहीं हूं. आजादी के नारे टुकड़े टुकड़े गैंग लगाता है.


भारत के टैक्स पेयर्स में दोगुनी वृद्धि
रविशंकर प्रसाद बोले भारत के टैक्स पेयर्स में दोगुनी वृद्धि हुई है, टैक्स की वसूली में भी भयंकर बढ़ोतरी हुई है. देश पार्दर्शिता की ओर बढ़ चला है. अब कोई भी अधिकारी सीधे नोटिस नहीं भेज सकते, अब नोटिस डिजिटली जेनरेट होता है. यह पारदर्शिता है.


हैं रविशंकर प्रसाद जो केंद्र में कानून, संचार और आईटी मंत्री हैं. ये मोदी सरकार के दोनों कार्यकालों के अलावा अटल सरकार में भी मंत्री रहे हैं. रविशंकर प्रसाद के ही नेतृत्व में ही तीन तलाक का कानून बना था.


जन मन धन: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा- अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस हुआ, लेकिन दवा बुखार की दी गई

जन मन धन: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा- अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस हुआ, लेकिन दवा बुखार की दी गई