नई दिल्ली: आम जनता को बजट की बारीकियां समझाने और सरकार और विपक्ष के दावों को जनता की अदालत में पहुंचाने के लिए एबीपी न्यूज़ एक खास कार्यक्रम 'जन मन धन' लेकर आया है. इस कार्यक्रम में आज तमाम बड़े नेताओं ने शिरकत कर अपनी बात रखी. इसी कड़ी में केंद्रीय रेल और वाणिज्य उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भी अपनी राय़ रखी. पीयूष गोयल ने कहा कि लंबे समय की अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया गया है, बजट में घरेलू उद्योगों के लिए कदम उठाए गए हैं.


हमें विरासत में दुनिया की पांच सबसे कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में से एक मिली


गिरती हुई जीडीपी पर पीयूष गोयल ने कहा कि उसके लिए पिछली सरकार जिम्मेदार है, पिछली सरकार की ही वजह से रुपया भी कमजोर है. हमें विरासत में दुनिया की पांच सबसे कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में से एक अर्थव्यवस्था मिली.


टैक्स में दो विकल्प देकर हर वर्ग का ध्यान रखा गया
पीयूष गोयल ने कहा कि टैक्स में दो विकल्प देकर हर वर्ग का ध्यान रखा गया है. धीरे धीरे पुराना टैक्स स्लैब अपने अपने खत्म हो जाएगा. शेयर बाजार के आधार पर सरकारी नीतियां नहीं बनती हैं. पिछले 6 महीने में शेयर बाजार में बढ़ोतरी हुई है, बाजार में बजट के दिन गिरावत हेडलाइंस देखर कर आती है. कुछ सेक्टर के एलान के बाद शेयर बाजार नीचे आया लेकिन धीरे धीरे यह सही हो जाएगा. लोगों के जीवन से सरकार के दखल को हटाना हमारा लक्ष्य है.


एलआईसी में विनिवेश की नीति से किसी को नुकसान नहीं पहुंचेगा
पीयूष गोयल ने कहा- एलआईसी में विनिवेश की नीति से किसी को नुकसान नहीं पहुंचेगा. एलआईसी में विनिवेश से पारदर्शिता बढ़ेगी, इससे जवाबदेही तय होगी. एयर इंडिया जब फायदे में थी तब उसका भी विनिवेश करना चाहिए था. पिछली सरकार ने एयर इंडिया को नुकसान पहुंचाया.


भारत ने 44 लेबर कानून खत्म कर दिए अभी सिर्फ चार
बांग्लादेश की ग्रोथ और लेबर कानून पर पीयूष गोयल ने कहा कि भारत ने 44 लेबर कानून खत्म कर दिए अभी सिर्फ चार हैं. बांग्लादेश में लेबर कानून ज्यादा कड़े नहीं हैं, सस्ते में काम होता है. बांग्लादेश की कपड़ा इंडस्ट्री को दुनिया भर से छूट मिलती है.


अभी एनआरसी की कोई चर्चा ही नहीं हुई


सीएए और एनआरसी को लेकर छिड़े विवाद पर पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने साफ कर दिया है कि अभी एनआरसी की कोई चर्चा ही नहीं हुई. एनपीआर की बात करें तो यह तो कांग्रेस की सरकार में आया था हम तो इसे आगे बढ़ रहे हैं. एनपीआर से हम किसी का कुछ बिगाड़ तो नहीं है. सीएए के जरिए हम पड़ोस के तीन देशों में छह धर्मों के लोगों के साथ जो धर्म के आधार पर प्रताड़ना हो रही है उनको नागरिकता देने का काम कर रहे हैं. सीएए और एनआरसी पर भ्रम फैलाकर लोगों को डराने और गुमराह करने का काम किया जा रहा है.


पीयूष गोयल केन्द्र में रेल मंत्री और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में मंत्री हैं. बीजेपी के दिग्गज नेता और राज्यसभा में सदन के उपनेता हैं. इनके पिता वेद प्रकाश गोयल अटल सरकार में मंत्री रहे. उर्जा मंत्री रहते हुए देश के 18000 गांवों का बिजली पंहुचाई. मोदी 1 में कई रेल हादसों के बाद देश के रेल मंत्री बनाए गए.


जन मन धन: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा- अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस हुआ, लेकिन दवा बुखार की दी गई


जन मन धन: अनुराग ठाकुर बोले- बजट में पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का रोडमैप, किसान-युवा मजबूत होंगे