Janata Dal (Secular): जनता दल (सेक्युलर) के नेता एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी कर्नाटक में 2023 में संभावित विधानसभा चुनावों के लिए किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी और वह एक नवंबर से 123 से 126 सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेगी. पूर्व मुख्यमंत्री ने जद(एस) के कुल 224 विधानसभा सीटों में से कम से कम 123 सीटें जीतकर राज्य में अकेले अपने दम पर सरकार बनाने का भरोसा भी जताया.


अगले साल अप्रैल तक चुनाव 


एच डी कुमारस्वामी ने एक सवाल के जवाब में पत्रकारों से कहा, ‘‘किसी भी पार्टी से गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं पैदा होता है.’’ यह पूछने पर कि अगर जद(एस) को बहुमत नहीं मिलता है तो वह क्या करेगी, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘निर्दलीय होंगे. मेरी राय में जद(एस) के लिए अच्छा माहौल है, फिर भी चुनावों में छह महीने बाकी हैं और हम कम से कम 123 सीटें जीतने का लक्ष्य हासिल करने के लिए लोगों का विश्वास जीतने की कोशिश करेंगे.’’


विधानसभा चुनाव अग्निपरीक्षा की तरह हैं


एच डी कुमारस्वामी ने पहले भी विधानसभा चुनाव को लेकर पिछले ही महीने अपनी प्रतिक्रिया दे चुके है. उन्होंने कहा था की ,‘‘मैंने खुद कई बार कहा है कि 2023 के विधानसभा चुनाव जद (एस) के लिए अग्निपरीक्षा की तरह हैं और इस चुनाव के परिणाम का अगले 20-25 साल तक उनकी पार्टी के राजनीतिक भविष्य पर असर रहेगा. इसलिए यह चुनाव अहम है. ठीक इसी तरह की बात एच डी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी ने कहा था.’’


पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम दोनों ने कई बार इस बारे में चर्चा की है कि 2023 का चुनाव हमारे लिए बड़ी चुनौती है और यदि कुछ अनपेक्षित होता है तो इसका पार्टी के भविष्य पर असर पड़ेगा. इसलिए इसे चुनौती के रूप में लिया जाना चाहिए तथा अगले 25 साल के लिए नये पुनर्गठन के साथ पार्टी की मजबूत आधारशिला रखी जानी चाहिए. 


जनता दल (सेक्युलर) कौन है?


जनता दल (सेक्युलर) भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व में एक भारतीय राजनीतिक पार्टी है. पार्टी को कर्नाटक, केरल और अरुणाचल प्रदेश राज्यों में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त है.


ये भी पढ़ें:'राहुल गांधी को भूलने की बीमारी, हम भ्रष्टाचार का पूरा ब्योरा भेजे देंगे'- सीएम बोम्मई का पलटवार