Krishna Janmashtami 2021 Celebrations: आज भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के अवसर पर देशभर में उल्लास का माहौल है. मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर खास आयोजन हो रहे हैं. देश के कुछ हिस्सों में भगवान कृष्ण के जन्मदिन को 'जन्माष्टमी' और 'दही-हांडी' के रूप में मनाया जा रहा है. इस्कॉन मंदिरों सहित करोड़ों कृष्ण मंदिरों को चमकदार रोशनी, फूलों से सजाया गया है. देवताओं ने नए परिधान पहने हैं.


अधिकांश मंदिरों ने भक्तों के लिए अपने घरों से सुरक्षित रूप से त्योहार मनाने के लिए लाइव 'आरती', ऑनलाइन 'दर्शन' और दान और अन्य सुविधाओं का आयोजन किया है. क्योंकि कोरोना 'तीसरी लहर' नजदीक हो सकती है. इसलिए जन्माष्टमी उत्सव को मनाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है. वृंदावन से इस्कॉन मंदिर के घर बैठे यहां लाइव दर्शन कर सकते हैं.



नोएडा का इस्कॉन मंदिर जन्माष्टमी के दिन मंदिर पूरी तरह से बंद रहेगा लेकिन भक्तों को निराश होने की जरूरत नहीं है. जन्माष्टमी के दिन भक्तों को प्रभु के दर्शन ऑनलाइन कर सकते हैं. नोएडा के इस्कॉन मंदिर के यहां लाइव दर्शन कर सकते हैं.



मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ धीरे धीरे बढ़ती जा रही है लेकिन मंदिर प्रबंधक ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर में सिर्फ उतने ही भक्तों को जाने की इजाजत है जिसमें कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन ना हो सके. साथ ही भक्त शांतिपूर्ण ढंग से दर्शन कर सके. 




जन्माष्टमी पर सभी मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. प्रभु के दर्शन करने के लिए कुछ मंदिरों में एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं ताकि मंदिर परिसर बंद होने के बाद अंदर जन्माष्टमी को लेकर जो भी भजन कीर्तन और पूजन हो रहा है उसका लाइव प्रसारण भक्त देख सकें.




भक्त कान्हा के भजनों में डूबे नजर आए 
कहा जाता है कि कान्हा की भक्ति में जो लीन हो जाता है वो दुनिया की मोह माया से परे हो जाता है. भक्त कृष्ण की भक्ति के रसपान में इस कदर लीन हो जाता है कि, उसे दुनिया की फिक्र ही नहीं रहती. ऐसी ही कुछ तस्वीरें मंदिरों में भी देखने को मिलती हैं जहां भक्त कान्हा के भजनों के रसपान में डूबे हुए नजर आते हैं. यहां हर कोई कान्हा के भजनों पर झूमता और गाता हुआ नजर आता है. महिला हो या पुरुष हर कोई भजनों में मग्न होकर आंखें बंद कर कान्हा के ध्यान में झूमता रहता है. नजारा होता है जैसे भक्त कान्हा के अलौकिक दर्शन कर अपने आप को धन्य कर उनकी कृपा पा रहे हों.


ये भी पढ़ें-
Janmashtami Special: जन्माष्टमी में कान्हा को करना चाहते हैं प्रसन्न, घर पर बनाएं मखाने की खीर, जानें इसकी आसान रेसिपी


Janmashtami 2021: इस जन्माष्टमी कान्हा को देना चाहते हैं अनोखा लुक, इन Dresses को करें ट्राई