सीएम अरविंद केजरीवाल का एलान- 31 मार्च तक दिल्ली में रहेगी तालाबंदी, आज सुबह 6 बजे से लागू हुआ लॉकडाउन

Coronavirus Live Updates: कोरोना वायरस के बढ़ते आतंक को देखते हुए देश के कई शहरों को लॉकडाउन किया गया है. देश की राजधानी दिल्ली में आज सोमवार की सुबह 6 बजे से लाकडॉउन शुरू हो गया है. कोरोना वायरस से जुड़ी तमाम खबरों के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 23 Mar 2020 06:09 AM
छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से निपटने के इंतजाम किए जाने के साथ सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में 31 मार्च तक के लिए लॉक डाउन कर दिया गया है. यह ऐलान आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया.
महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य में सीआरपीसी की धारा 144 लागू की है जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यह घोषणा करते हुए कहा कि सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए सोमवार से राज्य के शहरी क्षेत्रों में कदम उठाये जायेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य परिवहन और निजी बस सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी. किराने का सामान, सब्जी विक्रेता, बैंक और प्रमुख वित्तीय सेवाएं जैसी आवश्यक सेवाएं संचालित होती रहेंगी.
देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की तादाद 360 पहुंच गई है. देश में लगातार इस जानलेवा वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है. हर दिन इससे संक्रमित लोगों और मृतकों की संख्या में इजाफा हो रहा है.
सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि सरकार कल ही संसद सत्र ख़त्म करने पर विचार कर रही है. लोकसभा में वित्त विधेयक पारित करवाने के बाद सत्र ख़त्म करने पर विचार किया जा रहा है. सरकार ने विपक्ष के नेताओं से बात की है.
अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि ‘‘आज का # जनता कर्फ्यू भले ही रात 9 बजे खत्म हो जाएगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम सेलिब्रेशन शुरू कर दें. इसको सफलता न मानें. यह एक लम्बी लड़ाई की शुरुआत है. आज देशवासियों ने बता दिया कि हम सक्षम हैं, निर्णय कर लें तो बड़ी से बड़ी चुनौती को एक होकर हरा सकते हैं.’’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले के अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से आज यानी जनता कर्फ्यू के दिन शाम के पांच बजे पांच मिनट तक ताली, थाली, ढोल इत्यादि बजाने की अपील की थी. मोदी की अपील पर लोगों ने उनका बखूबी साथ दिया है और शाम के पांच बजने से पहले ही लोग देश के कोने-कोने से अपने घरों के बालकनी में आ गए और काफी समय तक कोरोना की लड़ाई में जुटे लोगों को सलाम करने के लिए ताली, थाली, ढोल और शंख बजाते रहे.
दिल्ली के मुख्यमंत्री करविंद केजरीवाल ने कहा कि कल सुबह 6 बजे से दिल्ली के अंदर लॉकडाउन लागू किया जाएगा, यह 31 मार्च तक लागू रहेगा. कोई भी प्राइवेट ट्रांसपोर्ट नहीं चलेगा. उन्होंने कहा, दिल्ली में अभी तक 27 मामले सामने आए हैं, उनमें से 6 को वायरस एक दूसरे से फैला है, 21 विदेशी देशों से ही वायरस से संक्रमित होकर आए थे.
दिल्ली पुलिस ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 31 मार्च की मध्यरात्रि तक निषेधाज्ञा आदेश लागू करने की घोषणा की है. इसके साथ ही शहर में विरोध प्रदर्शन और अन्य सभाओं पर रोक लग गई है. दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव द्वारा जारी आदेश 22 मार्च की रात नौ बजे से प्रभावी होगा जो इस महीने की 31 तारीख तक लागू रहेगा. निषेधाज्ञा आदेशों के अनुसार किसी भी तरह के प्रदर्शन, जुलूस के लिए लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा. कोई भी सभा- सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक, शैक्षणिक, खेल, संगोष्ठी या सम्मेलन के आयोजन पर प्रतिबंध है.
सीएम योगी आदित्यनाथ ने एलान किया है कि आगरा, लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर की पूरी तरह से तालाबंदी की जाएगी. 23 मार्च से 25 मार्च तक कोई गतिविधि नहीं होगी. फिर रिव्यू किया जाएगा.
देश के कई शहरों में लोग ताली-थाली बजा रहे हैं. पीएम मोदी ने इसके लिए अपील की थी. पीएम मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी बनाने के तहत रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का प्रस्ताव रखा था.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव, लव अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को जिन 75 जिलों में पॉजिटिव मामले सामने आए हैं उनमें आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाओं को रोकने के निर्देश जारी करने को कहा है.
बलराम भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सबसे आसान तरीका बाहर से आने वाले लोगों को अलग रखना है. उन्हें क्वारंटाइन में रखा जाना चाहिए. ये वायरस हवा से नहीं फैलता है.
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा, देश में अब तक 15 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है. सरकारी क्षमता के अनुसार एक सप्ताह में 60 से 70 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा सकता है.
देश में कोरोना से आज तीन मौतें हुई हैं. गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में एक-एक शख्स ने दम तोड़ा. इसी के साथ देश में अब तक कुल 7 मौतें हो चुकी हैं. कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों की तादाद बढ़कर 341 हो गई है.
कोरोना वायरस को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. देश जिन राज्यों में कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिल हैं, उनके 75 जिलों को पूरी तरह से लॉकडाउन किया गया है. इसके साथ ही सभी शहरों की मेट्रो 31 मार्च तक बंद. सभी राज्यों के बीच रोड ट्रांसपोर्ट को भी 31 मार्च तक रद्द कर दिया जाए. कैबिनेट सेक्रेटरी और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव ने उच्च स्तरीय बैठक की इस बैठक में तमाम राज्यों के मुख्य सचिवों ने हिस्सा लिया. इसी बैठक में सहमति बनी कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए अनावश्यक यात्री परिवहन को तुरंत रोकना आवश्यक है.
कोरोना संकट के बीच नोएडा से बड़ी खबर सामने आयी है, नोएडा में जनता कर्फ्यू को सुबह 6 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है. सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात के संकेत दिए थे.
कोरोना संकट के बीच नोएडा से बड़ी खबर सामने आयी है, नोएडा में जनता कर्फ्यू को सुबह 6 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है. सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात के संकेत दिए थे.
BREAKING: देश में कोरोना वायरस से छठी मौत, पटना में कोरोना से एक मौत की खबर सामने आई है. आज ही महाराष्ट्र में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. देश में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 341 हो गई है.Watch Live- https://t.co/smwhXUzF4C pic.twitter.com/hTbsKcPVAk— ABP News (@ABPNews) March 22, 2020
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 324 हो गई है. वहीं इससे मरने वालों की संख्या चार है. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पंजाब सरकार ने 22 मार्च से 31 मार्च कर कंप्लीट लॉक डाउन के आदेश दिए हैं. इस दौरान राशन, सब्जी और दवा की दुकानें खुली रहेंगी.
जम्मू कश्मीर में भी जनता कर्फ्यू का असर साफ दिखाई दे रहा है, डोडा में सड़कें पूरी तरह खाली दिखाई दे रही हैं. सड़क पर सिर्फ पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान ही नजर आ रहे हैं.

जनता कर्फ्यू के दौरान दिल्ली के इंडिया गेट पर दिल्ली पुलिस के अनोखी मुहिम शुरू की है. दिल्ली पुलिस के कर्मचारी जनता कर्फ्यू के दौरान इंडिया गेट पर पहुंच रहे लोगों को गुलाब का फूल दे रहे हैं. इसके पीछे मकसद है कि इसते बड़े उद्देश्य के लिए बुलाए जनता कर्फ्यू को ज्यादा से ज्यादा सफल बनाने का. पुलिस कोरोना वायरस को लेकर पुलिस लोगों को जागरूक भी कर रही है.
जनता कर्फ्यू के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आपात सेवाओं के लिए काम कर रहे लोगों की हौसला अफजाही के लिए ताली, थाली और घंटी बजाने की भी अपली की थी. अब खबर ही कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम बजे गोरखनाथ मंदिर में शाम पांच बजे घंटी बजाएंगे. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर के महंत भी हैं.
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री की अपील पर आज देशभर में जनता कर्फ्यू का असर दिख रहा है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(ICMR) के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 315 हो गए हैं. तस्वीरें हैदराबाद के हिमायत नगर से.


जनता कर्फ्यू के चलते दिल्ली मेट्रो की सेवाएं आज दिन भर के लिए बंद रखी गईं हैं.

जनता कर्फ्यू के दौरान पसरा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर में पसरा सन्नाटा. सभी दुकानें बंद, सड़के भी पूरी तरह खाली दिख रही हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस को हारने के लिए जनता कर्फ्यू के आवाहन का जम्मू में व्यापक असर दिख रहा है. वहीं इस कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए रविवार को जम्मू में पेट्रोल पंप, दवाई और किरयाना की दुकाने भी बंद रहेंगी. रविवार सुबह से ही जम्मू की सड़को पर सन्नाटा पसरा है. शहर की मुख्य सड़को के साथ ही गलियों में भी इक्का दुक्का लोग ही बाहर आ रहे है और अधिकतर लोग घरो में बैठना पसंद कर रहे है.
राजधानी दिल्ली में भी जनता कर्फ्यू का असर दिख रहा है, पूरी दिल्ली में लोग पीएम मोदी की जनता कर्फ्यू की अपील के साथ नजर आ रहे हैं. दिल्ली लगभग सभी इलाकों में दुकानें बंद हैं और सड़कें खाली नजर आ रही हैं. DTC की बस चल रही है लेकिन मेट्रो बन्द है.
जनता कर्फ्यू का असर दिखना शुरू हो गया है. लखनऊ की सड़कों पर आज सन्नाटा पसरा है. जनता कर्फ़्यू की अनूठी पहल पूरी तरह कारगर नज़र आ रही है. व्यस्ततम हज़रतगंज चौराहे पर इक्का-दुक्का लोग ही दिख रहे हैं. जनता कर्फ़्यू को सफल बनाने के मक़सद से आज यहाँ तैनात पुलिस लोगों को जागरुक कर रही है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट को लेकर आज सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का आह्वान किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर कोई भी घर से बाहर ना जाए. गुरुवार को करीब 30 मिनट के राष्ट्रीय संबोधन में प्रधानमंत्री ने सभी भारतीयों से अपील की थी कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जब तक संभव हो घरों के अंदर ही रहें. उन्होंने कहा कि दुनिया में कभी इतना गंभीर खतरा पैदा नहीं हुआ.


 


प्रधानमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि 22 मार्च को हमारा यह प्रयास, हमारा आत्म संयम, देश हित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक मजबूत प्रतीक होगा. उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू जनता के लिए, जनता द्वारा लगाया गया कर्फ्यू है. उन्होंने देशवासियों से अपील की कि 22 मार्च की शाम 5 बजे डॉक्टरों, चिकित्सा के पेशों में लगे लोगों, साफ-सफाई में लगे कर्मचारियों को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद देना चाहिए.


 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनता कर्फ्यू के एलान के समर्थन में कई बॉलीवुड स्टार भी सामने आए हैं. कोरोना को हराने के लिए बालीवुड के भाईजान यानि सलमान खान का ने भी इंस्टाग्राम पर एक वीडियो मैसेज शेयर कर कोरोना वायरस से बचने के लिए टिप्स दिए है. वही दिग्गज बल्लेबाज शिकर धवन भी अपने परिवार के साथ आइसोलेशन में हैं और उन्होंने अन्य लोगों से भी घरों से बाहर ना निकलने की अपील की है.


 


सरकार की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी में भी खास तौर पर सलाह दी गई है कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें. ऐसे में मशहूर गीतकार जावेद अख्तर ने शाहीन बाग के लोगों से गुजारिश की है कि वो इस मुश्किल घड़ी में अपना धरना समाप्त कर दें. मशहूर लोक गायिका और पद्मश्री पुरस्कार विजेता मालिनी अवस्थी ने कोरोना वायरस से लड़ने की हिम्मत देने वाला एक गाना गाया है. गाने के जरिए वह कोरोना बिना से डरने की नहीं बल्कि उसे हराने की बात कर रही हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.