G20 Summit Dinner: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार (9 सितंबर) को नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन स्थल भारत मंडपम में जी20 नेताओं और प्रतिनिधियों के लिए डिनर का आयोजन किया. इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की पत्नी युको किशिदा महिलाओं के पारंपरिक भारतीय परिधान साड़ी में डिनर के लिए पहुंचीं.

  


युको किशिदा ने चमकदार गोल्डन ऐक्सेन्ट्स वाली हरे रंग की रेशम की साड़ी पहनी थी. साथ ही उन्होंने कॉन्ट्रास्टिंग मैजेंटा ब्लाउज भी पहना हुआ था. इसके अलावा युको ने बिंदी और क्लच भी लगाया हुआ था. कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही फुमियो और युको किशिदा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं.


आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टालिना जॉर्जीवा भी भारतीय परिधान में डिनर में शरीक हुईं. उन्होंने बैंगनी और सफेद सलवार-सूट पहना हुआ था.


अक्षता मूर्ति भी डिनर में हुईं शामिल
इसके अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के डिनर में शामिल होने के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे. पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक का बेहद गर्मजोशी से गले लगाकर स्वागत किया और वहां लगी नालंदा विश्वविद्यालय के खंडर की तस्वीर दिखाते हुए उसके बारे में विस्तार से बात की.


परोसे जाएंगे बाजरा से बने व्यंजन
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के डिनर में 50-60 कलाकारों का एक समूह भारतीय संगीत बजाएगा. मेहमानों को तीन कोर्स का भोजन परोसा जाएगा. मेनू में मोटे अनाज जैसे कि बाजरा से बने कई व्यंजन शामिल होने की उम्मीद है.


जी-20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष डिनर में शामिल
बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मू की मेजबानी में आयोजित इस डिनर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा,  और चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग सहित अन्य मेहमान शामिल हुए हैं.


यह भी पढ़ें- G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन में आए नेताओं की पत्नियों को परोसे गए मोटे अनाज के व्यंजन, आदिवासी महिला किसानों से भी मिलीं