Japan Ex PM Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का गोली लगने के बाद निधन हो गया है. जापान के नारा शहर में उन्हें एक शख्स ने पीछे से दो गोलियां मार दीं, जिसके बाद शिंजे आबे गिर पड़े और इस दौरान उन्हें दिल का दौरा भी पड़ गया. इसी के चलते उनकी हालत गंभीर हुई और उन्हें नहीं बचाया जा सका. शिंजे आबे के साथ हुई इस भयावह घटना की दुनियाभर के देश और नेता अलोचना कर रहे हैं, लेकिन चीन में इसे लेकर दुख नहीं बल्कि खुशी नजर आ रही है. चीनी सोशल मीडिया में शिंजे आबे पर हुए हमले को लेकर जश्न मनाया जा रहा है. ऐसा क्यों... हम आपको बताते हैं. 


चीन की नीतियों का खुलकर विरोध
चीन हमेशा से ही दूसरे देशों की सीमाओं पर अपनी नजरें गढाए रखता है, चीन की इस हरकत से भारत समेत तमाम पड़ोसी देश परेशान हैं. ऐसे में शिंजो आबे चीन के लिए बड़ी चुनौती बन गए थे. आबे को चीन की नीतियों का कट्टर विरोधी माना जाता है. चीन ने जब-जब दुनिया के किसी भी देश पर अपना दबदबा कायम करने की कोशिश की तो शिंजो आबे ने खुलकर उसका विरोध किया. 


क्वाड के गठन से चीन परेशान 
जापान के प्रधानमंत्री रहने के दौरान शिंजो आबे ने कई ऐसे फैसले लिए जो चीन के लिए खतरनाक साबित हुए, या फिर यूं कहें कि इन फैसलों से चीन के कई बुरे मंसूबों पर पानी फिर गया. दुनिया के सबसे चर्चित नेताओं में से एक शिंजो आबे ने क्वाड (Quad) जो कि भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों का ग्रुप है, उसकी पहल की थी. ये चीन पर शिंजो आबे की सबसे बड़ी चोट थी. जब क्वाड का गठन हुआ था तो चीन ने इसका खुलकर विरोध किया था और कहा था कि इसे उसके खिलाफ साजिश के लिए बनाया गया है. 


बता दें कि शिंजो आबे की पहल के बाद बनाया गया संगठन क्वाड चीन को इसलिए खटकता है, क्योंकि इसे चीन की विस्तारवादी नीति और उसकी हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बनाया गया था. चीन ने इसका विरोध करने के लिए क्वाड सदस्य देशों से बात भी की थी. साथ ही जब-जब क्वाड सदस्य देशों की सेनाएं अभ्यास करती हैं या फिर ऐसी रणनीतिक बैठक करती हैं तो चीन बौखला जाता है. 


यही सबसे बड़ा कारण है कि शिंजो आबे चीन की नजरों में काफी पहले से खटकते आए हैं. इसीलिए जब दुनियाभर के लोग शिंजो आबे के जल्द ठीक होने की प्रार्थना कर रहे थे तो चीन में इस बात को लेकर खुशी जताई जा रही थी.  


इसे भी पढ़ेंः-


Britain Political Crisis: भारतवंशी ऋषि सुनक क्यों बन सकते हैं अगले ब्रिटिश पीएम? रेस में आगे होने की ये है बड़ी वजह


Shinzo Abe Shot: जापान के पूर्व PM शिंजो आबे पर क्यों हुआ हमला, क्या इसके पीछे है विदेशी ताकत? उठ रहे ये 5 बड़े सवाल