Japan Moon Mission: भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने जापान की स्पेस एजेंसी जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी को चांद मिशन के सफलतापूर्वक लॉन्चिंग की बधाई दी है. एक ट्वीट में इसरो ने कहा, 'चंद्रमा पर जापान के मिशन की सफल लॉन्चिंग पर हार्दिक बधाई. यह वैश्विक अंतरिक्ष समुदाय के लिए गर्व का क्षण है. हम पूरी स्पेस कम्यूनिटी को बधाई देते हैं.


जापान ने मिशन की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग के बाद कहा- एक्स-रे इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपी मिशन (एक्सआरआईएसएम), और स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (एसएलआईएम) को 7 सितंबर 2023 की  सुबह 8:42:11 पर व्हीकल नंबर 47 (एच-आईआईए एफ47) से तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया. 






'जापान की एजेंसी बोली, सब योजना के मुताबिक हुआ'
जापान की एजेंसी ने कहा-सब कुछ योजना के मुताबिक ही हुआ है. प्रक्षेपण यान को तय समय लॉन्च किया गया और लॉन्चिग के 14 मिनट 9 सेकंड बाद XRISM प्रक्षेपण यान से अलग हो गया. उन्होंने कहा, साथ ही प्रक्षेपण के लगभग 47 मिनट 33 सेकेंड पर SLIM को सफलतापूर्वक अलग कर दिया गया. उन्होंने कहा-हम XRISM और SLIM के लॉन्च में शामिल सभी पक्षों के सहयोग के लिए धन्यवाद देते हैं. 


भारत ने भी चांद पर भेजा था मून मिशन
जापान की एजेंसी ने चांद पर अपना मून मिशन लॉन्च किया है, इस मिशन की लॉन्चिंग से पहले बीते महीने भारत ने भी चंद्रयान-3 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक लैंड करा दिया था. दूसरे प्रयास में ऐसा करने वाला वह पहला देश बन गया. इसके अलावा इसरो के रोवर प्रज्ञान ने चंद्रमा की सतह पर एक चंद्र दिवस पूरा किया था. साथ ही विक्रम लैंडर ने चांद पर अप-डाउन होने की कोशिश की थी. इसके पीछे का उद्देश्य यह पता लगाना था कि अगले चंद्र मिशन पर इंसानों को भेजने के बाद वापस लाया जा सकता है या नहीं. 


ये भी पढ़ें: Sanatana Dharma Row: उदयनिधि पर भड़के संजय राउत, बोले- 90 करोड़ लोगों की भावना नहीं आहत कर सकते