JNU First Woman Vice-Chancellor: देश के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की नई कुलपति प्रोफेसर शांतिश्री धुलिपुड़ी को नियुक्त किया गया है. JNU की स्थापना के बाद से शांतिश्री JNU की पहली महिला कुलपति हैं. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रो शांतिश्री धुलिपुड़ी पंडित (Prof Santishree Dhulipudi Pandi) को जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के वीसी पद के लिए जिम्मेदारी दी गई है.


इससे पहले प्रोफेसर शांतिश्री सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत थीं. आज से पांच साल की अवधि के लिए कुलपति के रूप में नियुक्त होते हुए प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित की सेवाओं के नियम और शर्तें वही होंगी जो विश्वविद्यालय के अधिनियम, विधियों और अध्यादेशों में निर्धारित हैं. प्रो ममीडाला जगदीश कुमार के बाद प्रोफेसर शांतिश्री ने कार्यभार संभाला है.


पूर्व कुलपति जगदीश कुमार (Jagdish Kumar) सोमवार से ही अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो गए. प्रो शांतिश्री पुणे यूनिवर्सिटी में पॉलिटिक्‍स और पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन पढ़ाती रही हैं. उनकी पैदाइश रूस के सेंट पीटर्सबर्ग की है. उन्होंने चेन्नई से पढ़ाई की है जिसके बाद JNU से ही एम.फिल में टॉप भी किया था. उन्होंने एमफिल के बाद जेएनयू से पीएचडी भी की है. सालल 1996 में उन्‍होंने स्‍वीडन की उप्‍पसला यूनविर्सिटी से डॉक्‍टोरल डिप्‍लोमा हासिल किया. हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, तमिल जैसी छह भाषाओं में दक्ष प्रफेसर पंडित कन्‍नड़, मलयालम और कोंकणी की जानकार भी हैं. 


ये भी पढ़ें-


UP Elections: 'समाजवादियों को जनता की चिंता नहीं, अपनी तिजोरी भरने की प्यास थी', बिजनौर की वर्चुअल रैली में बोले पीएम मोदी


RSS प्रमुख के धर्म संसद वाले बयान पर कांग्रेस ने कहा- पहले मारते हैं फिर कहते हैं कि हमने कुछ नहीं कहा