Prajwal Revanna Arrested: कर्नाटक के हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना को शुक्रवार (31 मई) तड़के बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा इंटरनेशल एयरपोर्ट पर पहुंचते ही पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. जेडीएस के निलंबित सांसद प्रज्वल पर सैकड़ों महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न करने और उसका वीडियो बनाने का आरोप है. हासन में हुए लोकसभा चुनाव से पहले रेवन्ना की वीडियो वायरल हो गई थी, जिसके बाद वह पुलिस की पकड़ से बचकर जर्मनी भाग गया था. 


कर्नाटक पुलिस की स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) को इंटरपोल से प्रज्वल रेवन्ना के भारत आने की जानकारी मिली थी. इसके बाद एसआईटी, बेंगलुरु पुलिस और इमिग्रेशन अधिकारी शुक्रवार तड़के एयरपोर्ट पर पहुंचे और रेवन्ना को लैंड होते ही गिरफ्तार कर लिया. एसआईटी ने हासन सांसद को हिरासत में ले लिया है और अब उससे वायरल वीडियो के संबंध में पूछताछ की जाएगी. कुछ दिन पहले प्रज्वल रेवन्ना ने एक वीडियो जारी कर अपने भारत लौटने की जानकारी भी दी थी.


वहीं, एसआईटी प्रज्वल रेवन्ना को लेकर बेंगलुरु में ​​CID ​​कार्यालय पहुंची है.यौन शोषण के आरोपों का सामना कर रहे निलंबित जेडीएस नेता रेवन्ना को यहां मेडिकल टेस्ट के लिए ले जाया जाएगा. अब उससे पूछताछ की जाएगी और इस अपराध में शामिल अन्य लोगों के नाम जानने का प्रयास होगा.


किस तरह गिरफ्तार हुआ प्रज्वल रेवन्ना?


दरअसल, हासन में वायरल हुए वीडियो को लेकर कर्नाटक सरकार ने एसआईटी का गठन किया था. इंडियन एक्सप्रेस ने एसआईटी के सूत्रों के हवाले से बताया कि इंटरपोल ने गुरुवार शाम उसे जानकारी दी थी कि प्रज्वल रेवन्ना ने म्यूनिख से लुफ्थांसा एयरलाइंस की फ्लाइट ली है. एसआईटी के अनुरोध के बाद इंटरपोल ने इस महीने की शुरुआत में प्रज्वल के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया था. इसके बाद से ही उसके ऊपर भारत लौटने का दबाव बढ़ता जा रहा था. 


लुफ्थांसा एयरलाइंस की फ्लाइट से प्रज्वल रेवन्ना शुक्रवार तड़के 12.49 बजे बेंगलुरु एयरपोर्ट पर लैंड हुआ. इंटरपोल के जरिए कर्नाटक पुलिस अधिकारियों को दी गई जानकारी के मुताबिक, लुफ्थांसा की फ्लाइट ने गुरुवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.05 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 3.35 बजे) जर्मनी के म्यूनिख शहर से उड़ान भरी थी. इस तरह फ्लाइट लगभग 10 घंटे की उड़ान के बाद भारत पहुंची. जैसे ही चेकिंग के बाद रेवन्ना बाहर आया, उसे गिरफ्तार कर लिया गया.


रेवन्ना ने कोर्ट में दायर की जमानत याचिका


हासन से चुनाव लड़ रहे प्रज्वल रेवन्ना ने इस हफ्ते एक वीडियो मैसेज भी जारी किया था. इसमें उसने कहा था कि वह शुक्रवार यानी 31 मई को सुबह 10 बजे खुद को एसआईटी के हवाले कर देगा. बुधवार को प्रज्वल ने एक स्थानीय अदालत में अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी. अदालत ने शुक्रवार सुबह तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी है. प्रज्वल रेवन्ना की याचिका उसकी मां कोर्ट में लेकर गई थीं. अब देखना होगा कि अदालत उसे राहत देती है या नहीं. 


प्रज्वल रेवन्ना के साथ अब क्या होगा? 


एसआईटी प्रज्वल रेवन्ना से पूछताछ करेगी और उसके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, पासपोर्ट और दस्तावेज जब्त करेगी. प्रज्वल को उसके खिलाफ लगे आरोपों के बारे में बताया जाएगा. चूंकि वह सांसद है, इसलिए एसआईटी लोकसभा अध्यक्ष और उसके परिवार को भी गिरफ्तारी के बारे में सूचित करने वाली है. हासन सांसद की मेडिकल जांच की जाएगी और 24 घंटे के भीतर अदालत में पेश किया जाएगा. माना जा रहा है कि उसे आज सुबह ही अदालत ले जाया जाएगा. 


एसआईटी रेवन्ना की 14 दिन की पुलिस हिरासत मांगने की योजना बना रही है. हालांकि, अदालत आमतौर पर 7-10 दिन की ही हिरासत देती है. अगर एसआईटी को पुलिस हिरासत मिलती है तो फिर रेवन्ना का बयान दर्ज होगा. उसके ईमेल की जांच होगी और अपराध में इस्तेमाल फोन भी जब्त किया जाएगा.


एसआईटी की तरफ से डिलीट करवाए गए वीडियो की भी जांच की जाएगी. साथ ही उन डिवाइस को भी जब्त किया जाएगा, जिनमें वीडियो हो सकते हैं. प्रज्वल रेवन्ना से लीक हुए वीडियो को लेकर सवाल-जवाब भी किए जाएंगे. इस अपराध में शामिल अन्य लोगों के नाम भी जानने की कोशिश होगी. 


यह भी पढ़ें: यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना ने दाखिल की अंतरिम जमानत की मांग, मां कोर्ट लेकर पहुंची याचिका