Kanwar Yatra: कावड़ यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने नया आदेश जारी किया है. इस आदेश के अनुसार, कांवड़ यात्रा के रास्ते में हर खाने वाली दुकान या ठेले के मालिक को अपना नाम का बोर्ड लगाना होगा. सरकार के फैसले पर विपक्ष लगातार हमलवार है. 


इसको लेकर अब भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने विपक्ष पर निशाना साधा था. हालांकि अब कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी सरकार का नए फरमान से जदयू नाराज नजर आ रही है. 


केसी त्यागी ने कही ये बात 


एक और जहां भाजपा ने मुजफ्फरनगर पुलिस के कदम का जोरदार बचाव किया, वहीं केंद्र और बिहार में उसके सहयोगी दल JDU ने इस आदेश पर कड़ी आपत्ति जताई है. जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा, 'कांवड़ यात्रा सदियों से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों से गुजर रही है और सांप्रदायिक तनाव की सूचना नहीं मिली है. हिंदू, मुस्लिम और सिख भी स्टॉल लगाकर तीर्थयात्रियों का स्वागत करते हैं. मुस्लिम कारीगर भी कांवर बनाते हैं.  ऐसे आदेशों से सांप्रदायिक तनाव बढ़ सकता है. 


 सहारनपुर के DIG ने जारी किया बयान


कांवड़ यात्रा पर सहारनपुर के DIG अजय कुमार साहनी ने कहा, 'पहले भी ऐसे मामले सामने आए हैं, जब कांवड़ियों के बीच होटल और ढाबों पर खाने की रेट लिस्ट को लेकर बहस हुई है. इसके अलावा, ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जहां किसी होटल, ढाबे पर नॉनवेज मिलता है या किसी दूसरे समुदाय के व्यक्ति ने किसी और नाम से होटल, ढाबा खोला है और इससे विवाद हुआ है. इसके मद्देनजर, यह निर्णय लिया गया कि दुकानों, होटल, ढाबों के मालिक का नाम बोर्ड पर स्पष्ट रूप से लिखा जाए, रेट लिस्ट स्पष्ट रूप से लिखी जाएगी और कर्मियों के नाम भी स्पष्ट रूप से लिखे जाएंगे, ताकि किसी भी तरह की कोई समस्या न हो. सभी से बातचीत की गई है और सभी होटल, ढाबे इस पर सहमत हैं. हमारे कांवड़ रूट के लिए यह तय किया गया है.'