पटना: आरजेडी को बिहार की जोकीहाट सीट पर मिली जीत के बाद विपक्ष की पहली प्रतिक्रिया आई है. हार के कारणों पर बोलते हुए जेडीयू के केसी त्यागी ने कहा कि तेल की बढ़ी कीमतों की वजह से देशभर के लोगों में बेहद ग़ुस्सा है. लगातार बढ़ रहीं तेल की कीमतें भी ऐसे चुनावी नतीज़ों का बड़ा कारण हैं. उन्होंने ये भी कहा कि इन बढ़ी कीमतों को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए.


जोकीहाट सीट जीतने के बाद इसपर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार की जनता नीतिश कुमार से उस धोखे का बदला ले रही है जो उन्होंने महागठबंधन को मिले जनमत के साथ किया है. उन्होंने इसे लालू यादव की जीत करार दिया और कहा कि लालू विचारधारा नहीं बल्कि विज्ञान हैं.





तेजस्वी ने ये भी कहा कि जहां-जहां विपक्ष एकजुट होकर लड़ रहा है, वहां बीजेपी हार रही है. इसे उन्होंने 2019 में होने वाले आम चुनाव के लिए मिल रहे सकेंत से भी जोड़ा. आपको बता दें कि अररिया की जोकीहाट विधानसभा सीट पर आरजेडी के शाहनवाज़ आलम जीत गए हैं. उन्हें ये जीत 41,000 से ज़्यादा वोटों से मिली है.


क्यों हुआ जोकिहाट चुनाव?
जोकिहाट विधानसभा सीट स्थानीय JDU विधायक सरफराज आलम के इस्तीफे से खाली हुई. दरअसल, सरफराज आलम अपने पिता तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद JDU से इस्तीफा देकर आरजेडी में शामिल हुए और इसी पार्टी से अर​रिया से सांसद चुने गए, जो उनके पिता के निधन से खाली हुई थी.


अब जोकीहाट से आरजेडी ने सरफराज के भाई शाहनवाज को मैदान में उतारा. दूसरी तरफ जेडीयू के मोहम्मद मुर्शीद आलम ने एनडीए के प्रत्याशी के तौर पर अपना भाग्य आजमाया. शाहनवाज और मुर्शिद के अलावा मधेपुरा से आरजेडी से निष्कासित सांसद पप्पू यादव की जनाधिकार पार्टी के उम्मीदवार गौसुल आजम भी मैदान में थे. मुर्शीद आलम पर सात आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिसमें एक गैंगरेप का मामला भी शामिल है. एक अन्य केस में पुलिस ने मंदिर से चोरी की गई मूर्ति को भी उनके घर से बरामद किया है.