श्रीनगर: श्रीनगर में आतंकवादियों ने गुरुवार को एक ज्वैलर की गोली मारकर हत्या कर दी. यह ज्वैलर करीब चार दशकों पंजाब से आकर यहां रह रहा था और महीने भर पहले ही उसने डोमिसाइल सर्टिफिकेट मिलने के बाद एक दुकान और एक घर खरीदा था. बाइक पर सवार आतंकवादियों ने गुरुवार को शहर के भीड़भाड़ वाले सराय बाला इलाके में ज्वैलर की हत्या की.


मूल रूप से अमृतसर के सतपाल निश्चल (70) की हत्या की ज़िम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन टीआरएफ (TRF) ने ली है. टीआरएफ ने फेसबुक के जरिए जारी एक बयान में कहा है कि नया डोमिसाइल कानून "अस्वीकार्य" था और मूल कश्मीरियों के अलावा जम्मू और कश्मीर जो भी अन्य लोग संपत्ति अर्जित करते हैं तो उनको "कब्जाधारी" माना जाएगा .


आतंकी संगठनों ने की टीआरएफ की तारीफ
राज्य में थोड़ा बहुत पहचाने जाना वाला टीआरएफ संगठन जो खुद को जम्मू-कश्मीर का यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट कहता है. इस घटना के बाद प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन ने इसकी ताऱीफ की है.


ज्वैलर को मारी गई थी तीन गोलियां
निश्चल पहले ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें नए कानून के तहत डोमिलाइल सर्टिफिकेट मिलने के बाद आतंकियों ने अपना निशाना बनाया है. निश्चल श्रीनगर में निश्चल ज्वैलर्स के मालिक थे. पुलिस ने कहा कि उनके सीने पर तीन गोलियां लगी और एसएमएचएस अस्पताल ले जाने पर उनको मृत घोषित कर दिया गया.


निश्चल को साल 2020 में डोमिसाइल सर्टिफिकेट मिलने के बाद श्रीनगर का हार्ट कहे जाने वाले हनुमान मंदिर इलाके में दुकान और बादामी बाग में सेना मुख्यालय के पास इंदिरा नगर में एक घर खरीदा था. उनके एक पारिवारिक मित्र ने कहा, कि "सराय बाला में उनकी दुकान रीजनेबल रेट्स के कारण लोगों में काफी लोकप्रिय है.". निश्चल के दो बेटे और एक बेटी हैं.


यह भी पढ़ें-


पीएम मोदी ने कहा- 6 राज्यों में 6 प्रोजेक्ट देश में हाउसिंग कंस्ट्रक्शन को नई दिशा दिखाएंगे


बंगाल: तृणमूल कांग्रेस का आज 23वां स्थापना दिवस, ममता बनर्जी ने कार्यकर्ताओं का किया धन्यवाद