रांची: झारखंड में कुल पांच चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. इसमें चार चरणों के चुनाव हो चुके हैं. पांचवे और आखिरी चरण का चुनाव 20 दिसंबर को होने जा रहा है. संथाल क्षेत्र कुल 16 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने वाला है. ये 16 सीटें बेहद महत्वपूर्ण हैं. इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि पूरे चुनाव में लगभग गायब रहने वाली कांग्रेस पार्टी की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी ने भी संथाल के पाकुड़ जिले में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन यानी 18 दिसंबर को रैली की.


इतना ही नहीं बीजेपी की तरफ से भी इस चरण में एड़ी चोटी का जोर लगाया गया. तभी तो बीजेपी के ज्यादातर बड़े नेताओं ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन ताबड़तोड़ रैलियां और जनसपंर्क किया. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और बाबुल सुप्रियों ने भी आखिरी दिन मतदाताओं तक अपनी पहुंच बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.


लालू और तेजस्वी यादव ने पहेली भरे अंदाज में नीतीश कुमार पर कसा तंज


इतना ही नहीं ये संथाल क्षेत्र का चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि झारखंड की प्रमुख विपक्षी पार्टी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जिन दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं वो भी इसी क्षेत्र में आती हैं. हेमंत दुमका और बरहेट सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कांग्रेस के विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, मंत्री लुईस मरांडी और रणधीर सिंह भी मैदान में हैं. झारखंड की 81 सीटों पर इसबार कुल 1216 प्रत्याशियों ने किस्मत आजमाई है. कौन सत्ता की सीढ़ी चढ़ेगा और कौन नकारा जाएगा इसका फैसला आने वाली 23 तारीख को होगा.


यह भी देखें