रांची: झारखंड में बीजेपी और ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) का गठबंधन लगभग टूट गया है. आजसू के रुख से अमित शाह नाखुश हैं. इसके बाद माना जा रहा है देर शाम बीजेपी तीसरी सूची जारी कर सकती है. अब बीजेपी और आजसू दोनों अकेले ही चुनाव मैदान में जाएंगे. इस बीच खबर हैं कि आजसू के अड़ियल रुख से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह काफी नाखुश हैं.


गौरतलब है कि झारखंड में करीब 19 साल तक एनडीए के हिस्सा रही आजसू से ठीक चुनाव से पहले सीटों को लेकर तनातनी हो गई थी. गुरुवार दोपहर बाद तक गठबंधन को लेकर दोनों तरफ से प्रयास जारी रहे. इसे लेकर करीब 2 घंटे तक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और झारखंड के चुनाव प्रभारी ओम माथुर के बीच बैठक चली.


अयोध्या पर फैसले के बाद जानिए कैसी है रामलला की दिनचर्या, कैसे होती है पूजा


सूत्रों की माने तो भाजपा अध्यक्ष अमित आजसू नेता द्वारा जो 16 सीटों की सूची दी गई थी. उसे सिरे से खारिज कर दिया. यही नहीं आजसू की तरफ से बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ के खिलाफ चक्रधरपुर से प्रत्याशी उतारने पर भी अमित शाह खासे नाराज थे.


आजसू ने चक्रधरपुर में जो प्रत्याशी उतारा था वो अमित शाह से मुलाकात के बाद था. जिसे लेकर बीजेपी अध्यक्ष शाह ने मंगलवार रात फोन पर हुई बात में सुदेश महतो को दो टूक बोल दिया था कि पहले अपने प्रत्याशी वापस लें. उसके बाद बात होगी. लेकिन बुधवार शाम तक जब आजसू ने अपना प्रत्याशी नहीं वापस लिया तो बीजेपी के सामने गठबंधन तोड़ने के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं था.


राफेल मामला: राहुल गांधी ने कहा- अब इसकी जांच शुरू हो, जेपीसी गठित की जाए


आजसू खेमे से मिली जानकारी के मुताबिक सुदेश महतो और उसकी पार्टी के ज्यादातर नेता भी उम्मीदवारी वापस लेने के पक्ष में नहीं थे. जिससे लगभग सभी सीटों पर सीधी लड़ाई तय मानी जा रही है.  बीजेपी के चुनाव प्रभारी ओम माथुर ने इन सारी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए राज्य की सभी 81 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर लिया है. जिसमे 53 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किये जा चुके हैं. जबकि बची हुई सीटों पर कभी भी प्रत्याशी घोषित हो सकते हैं.


यह भी देखें