ED Raids On IAS Pooja:  झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार जांच एंजेसियों के जरिये झारखंड सरकार को बदनाम कर अस्थिर करना चाहती है. गैर बीजेपी शासित राज्यों की सरकारों को जांच एजेंसियां परेशान कर रही हैं. राजेश ठाकुर ने कहा की झारखंड की IAS अधिकारी पूजा सिंघल के खिलाफ ED किस मामले में जांच कर रही है. यह ED को बताना चाहियए. ED चुप्पी साधे हुई है.


राजेश ठाकुर ने सवाल करते हुए कहा कि कोई कहता है आय से अधिक संपत्ति का मामला है कोई कहता है अवैध खनन तो कोई कहता है कि मनरेगा घोटाला को लेकर ED पूजा सिंघल के ठिकानों पर छापेमारी की है. पूजा सिंघल मामले का मीडिया ट्रायल हो रहा है. यह ठीक नहीं. यह नहीं होना चाहिये. उन्होंने कहा कि पूजा सिंघल के CA सुमन के यहां से 17 करोड़ मिला लेकिन CA सुमन ने अबतक ये स्वीकार नहीं किया है कि ये 17 करोड़ पूजा सिंघल के हैं. उन्होंने केंद्र पर हमला करते हुए कहा कि सीएम हेमंत सोरेन को चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार के इशारे पर नोटिस भेजा. केंद्र सरकार सोरेन को खनन लीज के झूठे मामले में फंसा रही है. बता दें झारखंड में जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन की सरकार है.


ईडी को सीएम सुमन के यहां से मिले हैं अहम दस्तावेज


IAS अधिकारी पूजा सिंघल के CA सुमन को ED की टीम पूछताछ के लिए अपने साथ ले गयी है. सूत्रों के अनुसार सुमन घर पर पूछताछ के दौरान ED को सहयोग नहीं कर रहे थे. कई सवालों का गोलमोल जवाब दे रहे थे. उनके यहां से ED को कुछ अहम दस्तावेज भी मिले हैं. CA सुमन रांची के हनुमान नगर में स्थित सोनाली व मोनिका अपार्टमेंट में रहते हैं. इस अपार्टमेंट के गार्ड नेपाल यादव ने ABP न्यूज को बताया भी है की ED की टीम CA सुमन को अपने साथ ले गयी है. कल ED को CA सुमन के घर से 17 करोड़ Cash मिला था. जिसको ED ने जब्त कर लिया है. कहा जा रहा है की ये कैश पूजा सिंघल का है.


पूजा सिंघल के 18 से ज्यादा ठिकानों पर ईडी ने की छापेमारी


बता दें पूजा सिंघल पर आय से अधिक संपत्ति, अवैध खनन, मनरेगा घोटाला का आरोप है. ED ने शुक्रवार को पूजा सिंघल से जुड़े 18 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की. इसमें ज्यादातर छापेमारी झारखंड में हुई है. पूजा सिंघल के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद ED ने छापेमारी की है. झारखंड हाईकोर्ट के वकील राजीव ने फरवरी 2022 में पूजा सिंघल के खिलाफ ED में शिकायत दर्ज की थी. जिसमें  पूजा सिंघल पर अवैध खनन के जरिये मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया गया था.


इसलिए पूजा सिंघल हैं सवालों के घेरे में


पूजा सिंघल पर आरोप है कि रेत खनन के लिए ठेके पसंद के ठेकेदारों को दे रही थी. उनपर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनके भाई विधायक बसंत सोरेन को कौड़ी के भाव खान का आवंटन करने का आरोप है. इस मामले में इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की तरफ से हेमंत एवं उनके भाई को नोटिस जारी हुआ है और जवाब देने के लिए कहा गया है. हेमंत पर पद का लाभ उठाते हुए खनन लीज पर लेने का आरोप भी लगा है.


सूत्रों से जानकारी मिल रही है की झारखण्ड सरकार अपनी किरकिरी नहीं कराना चाहती. अन्य अफसरों को बदनामी से बचाने के लिए बड़ा फैसला ले सकती है. पूजा सिंघल को खनन एवं उद्योग सचिव के पद से हटाया जा सकता है.


ये भी पढ़ें: Jharkhand Illegal Mining Case: खनन सचिव के पद से हो सकती है IAS पूजा सिंघल की छुट्टी, CA को पूछताछ के लिए ले गई ED


ये भी पढ़ें: Jharkhand: IAS Pooja Singhal से जुड़े 18 से ज्यादा ठिकानों पर ED की रेड, करीबी CA के घर से मिला 19.31 करोड़ कैश