झारखंड में प्रवासी श्रमिकों के लौटने के साथ कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है और राज्य में अब तक मिले संक्रमितों में 9 सौ से ज्यादा प्रवासी श्रमिक हैं. प्रदेश में अभी तक पांच सौ से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 7 लोगों की मौत हो चुकी है.


910 प्रवासी श्रमिक संक्रमित

झारखंड सरकार ने अनलॉक-1 में मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारों और चर्च के अलावा मॉल खोलने की अनुमति नहीं दी है साथ ही केन्द्र के दिशानिर्देशों के अनुरूप कोरोना वायरस से प्रभावित इलाकों को लघु निषिद्ध क्षेत्र बनाकर उनमें पाबंदियां कायम रखी हैं.

प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में अब तक मिले 1290 कोरोना वायरस संक्रमितों में 910 प्रवासी श्रमिक शामिल हैं. प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने से राज्य सरकार चिंतित है.

दुकानों में दिख रहे कम ग्राहक

इस बीच विभिन्न व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और दुकानदारों के अनुसार अनलॉक-1 लागू होने के एक सप्ताह बाद भी बहुत कम लोग ही सड़कों पर निकल रहे हैं जिससे उनके व्यवसाय पर लगा ग्रहण दूर नहीं हो सका है.

केन्द्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार राज्य में चार जून को जारी नये दिशा निर्देशों में दुकानों पर एक साथ पांच से अधिक लोगों के प्रवेश की अनुमति नहीं है.

रत्न-आभूषणों के विक्रेता संघ के अनुसार सीमित संख्या में ही लोग उनके यहां आ रहे हैं लेकिन वह अभी सीमित लोगों को ही अपनी दुकानों में आने देना चाहते हैं. राज्य में सड़कों पर ऑटो, ई- रिक्शा और रिक्शा भी चल रहे हैं लेकिन लोग इनका उपयोग कम ही कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें

Corona Updates: देश में पिछले 24 घंटों में आए 9987 नए मामले, अबतक 7466 लोगों की मौत

देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग समय पर पीक पर पहुंच सकता है कोरोना- पैनल