Jharkhand election results 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-जेएमएम-आरजेडी गठबंधन सरकार ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी है. साफ है कि जेएमएम नेता हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद की कमान संभालेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें ट्वीट कर जीत की शुभकामनाएं दी है.


प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ''झारखंड चुनाव में जीत के लिए हेमंत सोरेन जी और JMM के नेतृत्व वाले गठबंधन को बधाई. राज्य में उनकी सेवा करने के लिए शुभकामनाएं.''


उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ''झारखंड के लोगों का धन्यवाद जिन्होंने बीजेपी को कई साल तक जनता की सेवा के लिए मौका दिया.'' पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी आने वाले समय में झारखंड की सेवा करती रहेगी और जनता से जुड़े मुद्दों को उठाती रहेगी.






शाम के सात बजे तक कुल 81 में से 23 सीटों पर परिणाम आए हैं और 58 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. सूबे में सरकार बनाने के लिए 41 सीट की जरूरत होती है. बीजेपी फिलहाल 16 सीट पर आगे है और 9 पर जीत दर्ज कर चुकी है. इस चुनाव में बीजेपी को 12 सीट का नुकसान होता दिख रहा है. आजसू एक सीट पर जीत चुकी है और दो सीट पर आगे है.


Jharkhand election results: अमित शाह बोले- हम जनादेश का सम्मान करते हैं


जेएमएम 22 सीट पर आगे हैं और 8 सीट पर जीत चुकी है. कांग्रेस 11 सीटे पर आगे है और 4 सीट पर जीत दर्ज कर चुकी है. आरजेडी एक सीट पर आगे है. जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन कर चुनाव लड़ी है. एनसीपी एक, जेवीएम तीन, सीपीआईएमएल एक और निर्दलीय दो सीट पर आगे हैं.


2014 के नतीजे
बीजेपी-37
AJSU- 5
जेवीएम-8
जेएमएम- 19
कांग्रेस-6
अन्य- 6


बीजेपी के खराब प्रदर्शन को लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यह पार्टी की नहीं मेरी हार है. रघुवर दास की जमशेदपुर पूर्व सीट पर हार हो सकती है. उन्हें बीजेपी के बागी नेता सरयू राय कड़ी चुनौदी दे रहे हैं.


Jharkhand election results 2019: बीजेपी की शिकस्त, कांग्रेस-जेएमएम ने 46 सीटों पर बनाया दबदबा