नई दिल्ली: झारखंड में इस बार सत्ता से बीजेपी का पत्ता लगभग साफ होता नजर आ रहा है. वोटिंग की गिनती अब अपने अंतिम दौर में है. बीजेपी 25 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि जएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन बहुमत के आंकेड़ 41 से काफी आगे निकल गई है. बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने हार स्वीकार कर ली है और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अब तय है की जेएमएम के हेमंत सोरेन झारखंड के अगले मुख्यमंत्री बनेंगे.


चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी ने झारखंड में वापसी का दावा किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 सीटों पर तो बीजेपी अध्यक्ष और देश के गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य की 11 विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रचार किया था, लेकिन चुनावी नतीजों पर नज़र डालने पर पता चलता है कि पीएम मोदी और अमित शाह ने जिन सीटों पर चुनावी रैली की उनमें से ज्यादातर सीटें बीजेपी के हाथ से निकल गई हैं.


इसके उलट राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने जिन जिन सीटों पर रैलियां कीं, वहां की ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस को सफलता मिली है. राहुल ने पांच विधानसभा सीटों पर रैलियां की थी, जिनमें से चार पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई है. उनके अलावा प्रियंका गांधी ने एक सीट पर रैली की, जिसपर कांग्रेस जीत रही है.


पीएम मोदी ने इन 9 सीटों पर की रैली
गुमला- हार
जमशेदपुर वेस्ट- हार
बरही- हार
दुमका- हार
बरहेट- हार
खूंटी- जीत
बोकारो- जीत
धनबाद- जीत
डॉलटनगंज- जीत


राहुल गांधी ने इन 5 सीटों पर रैली की
सिमडेगा- जीत रही है
बड़कागांव- जीत रही है
खिजरी- जीत रही है
महागामा- जीत रही है
राजमहल- हार रही है


अमित शाह ने इन 11 सीटों पर की रैली-
मनिका- हार
लोहरदगा- हार
चतरा- हार
गढ़वा- हार
चक्रधरपुर- हार
बाहरगोरा- हार
पांकुर- हार
पोरेयाहाट- हार
गिरडीह- हार
देवघर- जीत
बागमारा- जीत

प्रियंका गांधी ने इस सीट पर की रैली
पाकुर- जीत रही है

हेमंत सोरेन दुमका और बरहेट दोनों सीटों चुनाव लड़े थे. बरहेट में हेमंत सोरेन की उम्मीदवारी मज़बूत मानी जा रही थी. वो इस सीट पर जीत गए, लेकिन दुमका में पीएम मोदी ने मंत्री लुईस मरांडी के लिए खुद चुनाव प्रचार किया, बावजूद इसके बीजेपी की मंत्री अपनी इस सीट को नहीं बचा पाईं और हेमंत सोरेन को यहां भी जीत मिली.