Jharkhand Assembly Election Results 2019: झारखंड में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने में अब थोड़ा ही वक्त बाकी है. चुनावी नतीजे आने के साथ ही चुनाव लड़ रही पार्टियों और नेतओं का भविष्य भी साफ हो जाएगा. हालांकि सीएम रघुवर दास, महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार हेमंत सोरेन, पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी और सुदेश महतो ऐसे दिग्गज नेता हैं जिनकी किस्मत दांव पर लगी हुई है.


झारखंड के सीएम रघुवर दास जमशेदपुर ईस्ट सीट से मैदान में है. 2014 में रघुवर दास ने इस सीट पर 70 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी. लेकिन इस बार रघुवर दास को अपनी ही पार्टी के बागी नेता और पूर्व मंत्री सरयू राय और कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है.


दुमका से मैदान में हेमंत सोरेन


2014 के चुनाव में हेमंत सोरेन को दुमका सीट से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन वह बरहेट से चुनाव जीतने में कामयाब रहे थे. इस बार भी हेमंत सोरेन दुमका और बरहेट दोनों सीटों से चुनावी मैदान में उतरे हैं. दुमका में बीजेपी नेता लुईस मरांडी हेमंत सोरेन को टक्कर दे रहे हैं.


बाबूलाल मरांडी धनवार सीट से लड़ रहे हैं चुनाव


झारखंड के पहले सीएम बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा अकेले ही चुनावी मैदान में है. बाबूलाल मरांडी खुद धनवार सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले चुनाव में बाबूलाल मरांडी को इस सीट से हार का सामना करना पड़ा था.


सुदेश महतो सिल्ली से आजमा रहे हैं किस्मत


आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो सिल्ली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. 2014 में सुदेश महतो को इस सीट से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि 2014 से पहले वह इस सीट से चुनाव जीतते रहे हैं. सुदेश महतो के सामने सीमा महतो की चुनौती है.


गिलुवा चक्रधरपुर से मैदान में


झारखंड बीजेपी के अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चक्रधरपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर गिलुवा को चुनौती देने के लिए जेएमएम ने मौजूदा विधायक शशिभूषण का टिकट काटा है. गिलुवा के सामने सुखराम की चुनौती है.


रांची सीट पर भी सबकी नजरें


राज्य की राजधानी होने के चलते रांची सीट पर भी सबकी नज़रें हैं. इस सीट से रघुवर सरकार में मंत्री सीपी सिंह मैदान में है. सीपी सिंह को रांची सीट पर जेएमएम उम्मीदवार महुआ मांझी से कड़ी चुनौती मिल रही है.


इनके सब के अलावा सिसई सीट से विधानसभा स्पीकर डॉक्टर दिनेश चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कोडरमा सीट से रघुवर सरकार के एक और मंत्री नीरा यादव की किस्मत दांव पर लगी है. निरसा विधानसभा सीट पर 2014 चुनाव जीतने वाले लेफ्ट के इकलौते विधायक अरुप मैदान में हैं.


Jharkhand Election Results LIVE: झारखंड में किसकी बनेगी सरकार, सुबह 8 बजे से होगी वोटों की गिनती