Jharkhand Floor Test: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन आज (5 फरवरी) सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट के जरिए विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने उतरेंगे. पिछले हफ्ते ईडी की ओर से हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने के बाद चंपई ने सीएम का पद संभाला था. विधायकों की खरीद फरोख्त से बचने के लिए झामुमो और कांग्रेस ने अपने विधायकों को हैदराबाद के एक रिजॉर्ट में ठहरा रखा था. रविवार शाम ये सभी विधायक रांची वापस आए.


झारखंड में क्या है सीटों का गणित?


झारखंड विधानसभा में 81 सीटें हैं, एक सीट खाली है, इसलिए 80 सीटों की गिनती करने पर बहुमत का आंकड़ा 41 है. जेएमएम-गठबंधन के पास 48 विधायक हैं. इनमें जेएमएम के पास 29, कांग्रेस के पास 17, आरजेडी और सीपीआई (एमएल) के पास एक-एक विधायक हैं. हालांकि, हो सकता है कि सभी विधायक फ्लोर टेस्ट में हिस्सा न लें.


वहीं, एनडीए के पास 29 विधायक हैं, जिनमें बीजेपी के पास 26, आजसू (ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन) के पास 3 विधायक हैं. बाकी 3 निर्दलीय और अन्य हैं.


रिजॉर्ट में विधायकों को ठहराने पर झामुमो नेता ने खड़ा किया सवाल 


सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों को हैदराबाद के रिजॉर्ट में ठहराने पर झामुमो के वरिष्ठ नेता और हेमंत सोरेन के आलोचक माने जाने वाले लोबिन हेम्ब्रोम ने इस बीच सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा है कि ऐसे समय में जब झारखंड के अधिकांश लोग दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं, विधायकों को इतने भव्य रिजॉर्ट में ले जाने की कोई जरूरत नहीं थी. हालांकि, झामुमो नेतृत्व ने कहा है कि लोबिन हेम्ब्रोम शक्ति परीक्षण में गठबंधन सरकार के पक्ष में मतदान करेंगे.


हेमंत सोरेन की याचिका पर हाई कोर्ट करेगा सुनवाई


जब हेमंत सोरेन फ्लोर टेस्ट में भाग लेंगे, झारखंड हाई कोर्ट ईडी की ओर से की गई गिरफ्तारी के खिलाफ हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई करने वाला है. सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई नहीं की थी और हेमंत सोरेन को हाई कोर्ट जाने को कहा था. ईडी ने हेमंत सोरेन से जुड़े मामले में झारखंड टैक्स विभाग के अधिकारी भानु प्रताप को गिरफ्तार कर लिया है. भानु प्रताप पहले से ही एक अन्य जमीन घोटाले में जेल में थे.


अब तक क्या हुआ?



  • कथित भूमि घोटाला मामले में ईडी की ओर से 31 जनवरी को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किए जाने के बाद, उनके करीबी चंपई सोरेन 43 विधायकों के समर्थन का दावा करने के लिए राज्यपाल के पास गए. हालांकि, कुछ विधायकों ने समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किए लेकिन वे अभी भी गठबंधन के साथ हैं.

  • खबरों के मुताबिक, चंपई सोरेन का समर्थन नहीं करने वाले जेएमएम के कुछ विधायक फ्लोर टेस्ट में हिस्सा नहीं ले सकते हैं.

  • झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शनिवार को रांची की एक विशेष अदालत की अनुमति के बाद शक्ति परीक्षण के दौरान मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए सोमवार (5 फरवरी) को जेल से बाहर आएंगे.

  • रांची पहुंचने पर झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायकों ने विश्वास मत जीतने का भरोसा जताया और दावा किया कि उनके पास 48 से 50 विधायकों का समर्थन है. झामुमो विधायक मिथिलेश ठाकुर ने दावा किया कि भाजपा के कुछ विधायक भी राज्य में 'महागठबंधन' के समर्थन में हैं.

  • इस बीच, भाजपा के मुख्य सचेतक बिरंची नारायण ने कहा कि झामुमो के नेतृत्व वाला गठबंधन विश्वास मत हारने वाला है. उन्होंने कहा, ''हैदराबाद में विधायकों को कड़ी निगरानी में रखा गया था, जिससे पता चलता है कि उन्हें जीत का भरोसा नहीं था.''

  • झामुमो के एक विधायक लोबिन हेम्ब्रोम ने रविवार को विधायकों को हैदराबाद के एक भव्य रिजॉर्ट में ले जाने के कदम की आलोचना की. हालांकि, झामुमो नेतृत्व ने कहा है कि हेम्ब्रोम गठबंधन सरकार के पक्ष में मतदान करेंगे.


यह भी पढ़ें- हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी से 2024 में आदिवासी वोटर होंगे नाराज या BJP को होगा फायदा? सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा