Mukhyamantri Maiya Samman Yojana: झारखंड में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसे लेकर राज्य सरकार जनता को सौगात देने में जुटे गई है. झारखंड सरकार ने राज्य में मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की शुरूआत की है, जिसके तहत कुल 50 लाख महिलाओं को प्रति माह एक-एक हजार रुपए दिए जाएंगे.


इस योजना के लाभार्थियों की पहचान के लिए राज्य सरकार ने जिलों में कैंप लगाने शुरू कर दिए हैं. इसके लिए एक पोर्टल भी तैयार किया गया है, जिस पर शनिवार (3 अगस्त 2024) से आवेदनों भी अपलोड किया जा रहा है.


21 से 50 वर्ष की महिलाओं को मिलेगा पैसा


झारखंड सरकार की योजना का उद्देश्य ये है कि महिलाएं इस सहायता राशि का उपयोग करके अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली जरूरत को पूरा कर सकें और उन्हें किसी दूसरे पर निर्भर न रहना पड़े. इस योजना का लाभ 21 वर्ष से 50 वर्ष की आयु तक की महिलाओं को दिया जाएगा.


झारखंड के महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव मनोज कुमार ने बताया कि पहले दिन शाम 4 बजे तक कुल 2582 आवेदन प्राप्त हुए. मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ उन्हीं महिला को मिलेगा जिन्हें किसी भी तरह का पेंशन नहीं मिल रहा है. 


अधिकारी ने बताया कि यह सरकार की फ्लैगशिप स्कीम है, जिसमें लक्ष्य के अनुरूप महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए मिशन मोड में अभियान शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि जहां भी कैंप लागाए जा रहे हैं वहां 800-1000 लोग आ रहे हैं. इस योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 2 अगस्त को रथ रवाना किया गया. सीएम हेमंत सोरेन खुद इस योजना पर नजर रख रहे हैं और विभागीय स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है.


इस योजना के लिए जरूरी शर्तें


इस विभाग के सचिव ने बताया कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी योजना का लाभ देने पर विचार किया जा रहा है. इस योजना का लाभ लेने के लिए झारखंड का निवासी होना जरूरी है.


लोकसभा चुनाव से पहले ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया. इसके बाद झारखंड की राजनीति में काफी फेर-बदल देखने को मिला. आखिरकार लोकसभा चुनाव के बाद हेमंत सोरेन को बेल मिली और जेल से बाहर आकर उन्होंने फिर से राज्य के सीएम पद की शपथ ली.


(इनपुट पीटीआई भाषा से भी)


ये भी पढ़ें :  'हम बावफा, उन्हें तलाश बेवफा की थी', पत्रकार ने दिखाना चाहा आईना तो आचार्य प्रमोद ने कह दी दिल की बात