नई दिल्ली: झारखंड में चुनावी बिगुल बज चुका है. राज्य में जमशेदपुर पश्चिम सीट को हॉट सीट माना जा रहा है. इस सीट से राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास चुनाव लड़ रहे हैं. खास बात ये है कि इसी सीट से बीजेपी के बागी सरयू राय ने भी अपना नामांकन भर दिया है. बात यही खत्म नहीं हुई. सरयू राय को लगे हाथ जेडीयू ने अपना समर्थन देने का भी एलान कर दिया है.


जेडीयू की बीजेपी से भले ही बिहार में दोस्ती हो लेकिन पड़ोसी राज्य झारखंड में उसने अपने तेवर बहुत पहले ही साफ कर दिए हैं. जेडीयू के सांसद ललन सिंह ने तो यहां तक कह दिया कि अगर सरयू राय बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपने लिए चुनाव प्रचार करने का अनुरोध करते हैं तो वे जरूर उनके लिए प्रचार करेंगे.



JNU Protest: लाठीचार्ज के खिलाफ दिव्यांग छात्रों का पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन


अब सवाल उठता है कि आखिर जेडीयू ये तेवर क्यों अपनाए हुए हैं. जानकार मानते हैं कि इसके पीछे की वजह बिहार में अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव है. जेडीयू अपने इस तेवर के साथ बीजेपी पर दबाव बनाना चाह रही है. बिहार में एनडीए में अभी तक सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है. जेडीयू का सोचना है कि अगर वह झारखंड में जीतती है तो सरकार बनाने में वो भूमिका अदा करने में सक्षम हो जाएगी. ऐसे में उसे तोल मोल करने में आसानी होगी. इसी वजह से उसका रुख झारखंड में बीजेपी को लेकर हमलावर है और टारगेट बिहार है.


गौरतलब है कि झारखंड में विधानसभा की कुल 81 सीटों पर पांच चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. पहले चरण के तहत 30 नवंबर, दूसरे चरण के तहत 7 दिसंबर, तीसरे चरण के तहत 12 दिसंबर, चौथे चरण के तहत 16 दिसंबर और पांचवें चरण के तहत 20 दिसंबर को वोटिंग होनी है. वोटों की गिनती 23 दिसंबर को होगी.


यह भी देखें