Jharkhand To Get WHO Award: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) (World Health Organization -WHO)) ने तम्बाकू (Tobacco ) के सेवन को नियंत्रित करने की कोशिशों को मान्यता देते हुए झारखंड (Jharkhand ) को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day - WNTD) अवॉर्ड-2022 से सम्मानित करने के लिए चुना है. एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम (एनटीसीपी) के झारखंड में नोडल अधिकारी ललित रंजन पाठक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग (Health Department ) का राज्य तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ (Stata Tobacco Control Cell ) 31 मई को नई दिल्ली (New Delhi) में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर यह सम्मान ग्रहण करेगा. उन्होंने कहा, ‘‘यह झारखंड राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है. राजनीतिक और प्रशासनिक सहयोग की वजह से ही तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ कार्यक्रमों को लागू कर सका.’’


2012 में लागू किया झारखंड में एनटीसीपी
वर्ष वैश्विक वयस्क तम्बाकू सर्वेक्षण (जीएटीएस)-1 रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड में एनटीसीपी वर्ष 2012 में लागू किया गया, तब राज्य में तम्बाकू सेवन की दर 51.1 प्रतिशत थी जिनमें 48 प्रतिशत लोग गैर धूम्रपान तरीकों से इसका सेवन करते थे.


जीएटीएस-2 रिपोर्ट वर्ष 2018 में प्रकाशित की गई जिसके मुताबिक झारखंड में तम्बाकू का सेवन करने वालों की संख्या घटकर 38.9 प्रतिशत पर आ गई जिनमें से 35.4 प्रतिशत लोग गैर धूम्रपान तरीकों से इनका सेवन करते थे.


इन सब ने दिया योगदान’
पाठक ने कहा, "इसे और नीचे लाने के लिए, झारखंड ने 2018 और 2022 के बीच कई उपायों की शुरुआत की."  उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry), डब्ल्यूएचओ और समर्पित राज्य और जिला स्वास्थ्य टीमों (Health Teams) ने झारखंड में तम्बाकू प्रसार दर को कम करने में बहुत योगदान दिया है.


यह भी पढ़ें: 


Cargo Boat Sinks In Indonesia: इंडोनेशिया में मालवाहक नाव डूबी, 25 लोगों की तलाश में जुटा बचाव दल


Texas Shooting: बंदूक कानूनों के पक्ष में अमेरिकी नेता की अजीब दलील, कहा- 9/11 हमले के बाद हमने विमानों पर बैन नहीं लगाया