हरियाणा: जींद विधानसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने बड़ा दांव चला है. नामांकन के आखिरी दिन से ठीक एक दिन पहले कांग्रेस ने हरियाणा की जींद विधानसभा सीट के उपचुनाव में पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाया है. दिलचस्प बात यह है कि सुरजेवाला पहले से ही कैथल से विधायक हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस अब हर कदम सोच-समझकर ले रही है. सुत्रों का कहना है कि पार्टी इस उप-चुनाव में कद्दावर नेता को उतारना चाहती थी और इसलिए सुरजेवाला के नाम पर मुहर लगी.



बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे जिंद उपचुनाव को पार्टी काफी गंभीरता से ले रही है. सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाने की एक वजह इनलो से अलग होकर जननायक जनता पार्टी का चुनाव लड़ना भी हो सकती है, क्योंकि JJP ने अजय चौटाला के छोटे बेटे दिग्विजय को अपना उम्मीदवार बनाया है. जींद हमेशा से ही चौटाला परिवार का मजबूत गढ़ रहा है. जींद की सीट जाट वोट बैंक के नजरिए से भी महत्वपूर्ण है. जींद को हरियाणा के जाट लैंड के केंद्र के तौर पर जाना जाता है. लोकसभा चुनाव और उसके तुरंत बाद विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी पार्टियों के लिए नाक का सवाल भी बन गया है.


याद रहे कि जींद सीट से विधायक हरिचंद मिड‌्ढा के निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है. मिड‌्ढा ने इनेलो के टिकट पर 2014 का चुनाव जीता था. मिड‌्ढा का काफी लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था. जिंद में उपचुनाव के लिए 28 जनवरी को वोटिंग होगी जबकि नतीजे 31 जनवरी को आएंगे.