Jio 5G: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक अक्टूबर को इंडियन मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress) के कार्यक्रम में 5 सेवाओं को लॉन्च किया. देश में 5जी सेवा की शुरूआत होने की घोषणा के बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) देश के कुछ शहरों में दशहरा (Dussehra) के मौके पर शुरू करेगा. कंपनी दिल्ली (Delhi), वाराणसी (Varanasi), मुंबई (Mumbai) और कोलकाता (Kolkata) में अपनी सर्विस को शुरू करेगी. 


कंपनी ने इस मौके पर एक ऐसा ऑफर भी निकाला है जिसके तहत यूजर्स (Users) 5जी सर्विस एक्सपीरियंस करने के बाद अपना फीडबैक भी सबमिट कर सकते हैं जिससे उन्हें सर्विस को और बेहतर करने का मौका मिले. बता दें, सभी 5जी हैंडसेट यूजर्स इस सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ये केवल अभी इन्वाइट बेस्ड रखा है. साथ ही इस ऑफर के तहत यूजर्स को अनलिमिटेड 5जी डेटा 1 Gbps+ की स्पीड का इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा. जीयो कंपनी जल्द दूसरे ट्रायल शहरों में भी ये सर्विस दे सकती है.


 जीओ यूजर्स को मिलेंगे ये फीचर्स


जियो की ये सर्विस स्टैंड अलोन आर्किटेक पर ही काम करेगी. यूजर्स एडवांस 5जी का इस्तेमाल इसमें कर सकेंगे. यूजर्स को लो-लेटेंसी, मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5जी वॉयस, नेटवर्क स्लाइसिंग जैसे फीचर होंगे. कंपनी 700 MHz, 3500 MHz और  26 GHz बैंड्स पर सर्विस देगी. 


अब 4G हो जाएगा पुराना


जियो कंपनी का असल मकसद है कि आने वाले दिनों में 5G का आर्किटेक्चर तैयार हो जाए और 4G नेटवर्क पर निर्भरता पूरी तरह खत्म हो जाए. ऐसा होने से जियो यूजर्स को भी अलग तरह का एक्सपीरिएंस मिलेगा फिर चाहे वो वीडियो कॉलिंग हो, गेमिंग हो, वॉइस कॉलिंग या फिर किसी तरह की प्रोग्रामिंग. जीयो अपने नेटवर्क को और बेहतर करने का प्रयास कर रहा है. 


यह भी पढ़ें.


'टेररिज्म पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई, पूरी चेन को खत्म किया', जम्मू-कश्मीर में बोले अमित शाह


Explainer: जम्मू-कश्मीर में गुर्जर, बकरवाल, पहाड़ी समुदाय को आरक्षण देने से बीजेपी को कितना फायदा? कितनी सीटों पर है इनका प्रभाव