नई दिल्लीः ग्राहकों को जिस JioPhone की प्री-बुकिंग का इंतजार था वो शुरू होते ही कंपनी की वेबसाइट क्रैश हो गई थी. शाम 5 बजते ही जियो की वेबसाइट पर जियो फोन बुक करने के लिए भारी संख्या में ग्राहकों ने क्लिक किया जिससे जियो की वेबसाइट क्रैश हो गई. ग्राहकों को वेबसाइट पर कंटेंट एरर दिखाई दे रहा था और वेबसाइट खुल रहीं पा रही थी. यह अब तक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया जा रहा है जिसे लेकर ग्राहक भारी उत्साहित हैं.



फिलहाल ताजा अपडेट के मुताबिक जियो की वेबसाइट अब खुल रही है. हालांकि वेबसाइट पर प्रोसेसिंग थोड़ी धीमी हो रही है. ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि जो बुकिंग पेज लॉन्च किया गया है वो धीमा होने के बावजूद लोग बुकिंग करा पा रहे हैं. जियो के लिए प्री बुकिंग शुरू होते ही वेबसाइट क्रैश होने का किस्सा नया नहीं है. जियो धन धना धन ऑफर के आखिरी दिन भी यह समस्या आई थी.


रिलायंस इंडस्ट्रीज की 40वीं AGM में लॉन्च हुआ था Jio Phone
21 जुलाई 2017 को रिलायंस इंडस्ट्रीज की 40वें एजीएम में जियो फोन लॉन्च किया गया था. कंपनी का दावा है कि अगले 12 महीने में देश के 99 फीसदी लोगों को जियो कवर कर लेगा.


कई माध्यमों के जरिए फोन की बुकिंग
इस फोन की बुकिंग कई चैनलों पर की जा रही है. कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट सहित My Jio ऐप और रिलायंस जियो के ऑफलाइन रिटेल पार्टनर्स के जरिए इस फोन की प्री बुकिंग चल रही है.


क्या है जियोफोन में खास?




  • फोन में 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले जिसकी रिजॉल्यूशन 320×240 पिक्सल दिया गया है जो कि न्यूमेरिक कीबोर्ड से ऑपरेट होगा. फोन में माइक्रो एसडी कॉर्ड सपोर्ट दिया गया है. इसकी इंटरनल स्टोरेज 4 जीबी है जिसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. जियोफोन में 512 MB की रैम दी गई है.

  • इसमें 2000 mAh की बैटरी है जो 12 घंटे का टॉक टाइम देगी. फोटोग्राफी फ्रंट पर देखें तो इसमें रियर कैमरा 2 मेगापिक्सल वहीं फ्रंट फेसिंग कैमरा 0.3 मेगापिक्सल दिया गया है.

  • फोन में 3.5mm का हेडफोन जैक उपलब्ध करवाया गया है. साथ ही फोन में एफएम रेडियो के अलावा बेसिक कैमरा भी दिया गया है.

  • भारतीय यूजर्स के मद्देनजर इस फोन में 22 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी दिया गया है.

  • ये काई ओएस और वाई-फाई, एनएफसी सपोर्टिव है.

  • मैसेजिंग और एंटरटेनमेंट के लिए जियो फोन जियो सूट्स की कई एपस के साथ प्री-लोडेड होगा. इस पर खासतौर से जियो टीवी, प्रमुख हैं जिसमें 400 से अधिक लाइव टीवी चैनल्स, के साथ-साथ जियो मैजिक और जियो सिनेमा भी पेश करता है, जो कई क्षेत्रीय भाषाओं में यूजर को एंटरटेन करेगा.


कैसे करें बुक?
अगर आप जियो फोन खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों चैनलों के जरिए फोन की प्री-बुकिंग कर सकते हैं. ऑफलाइन मॉड में रिलायंस डिजिटल स्टोर्स नेटवर्क सहित जियो रिटेलर और मल्टीब्रांड डिवाइस रिटेलर्स के जरिए फोन की प्री-बुकिंग कर सकते हैं. फोन को प्री-बुकिंग कॉस्ट के साथ बुक किया जाएगा. जो कि सिर्फ 500 रुपए है. इसके अलावा सिक्योरिटी डिपोजिट के नाम पर आपको स्मार्टफोन की डिलीवरी के समय 1000 रुपये देने होंगे.


JioPhone पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा. प्री बुकिंग के दौरान आपको 500 रुपये देने होंगे जबकि फोन डिलीवरी पर 1000 रुपये देने होंगे. वहीं अगर 3 साल के बाद फोन अच्छी कंडीशन में वापस करते हैं तो 1500 रुपये वापस लौटा दिए जाएंगे. एक जियो फोन यूजर 36 महीने के लिए जियोफोन इस्तेमाल कर सकता है. इस्तेमाल किया गया जियो फोन वापस कर अपने 1500 रुपए का सिक्योरिटी डिपोजिट वापस भी पा सकता है.


कंपनी के खास टैरिफ
जियो फोन पर वॉयस टू वॉयस सर्विस हमेशा फ्री होगी और जियो फोन अनलिमिटेड डेटा का एक्सेस देगा. 153 रुपए प्रति महीने की दर पर फ्री वॉयस और अनलिमिटेड डेटा देगा. इसके अलावा जियो फोन दो सैशे प्लान भी लेकर आ रहा है. 53 रुपए का एक वीकली प्लान और 23 रुपए में दो दिनों का प्लान.


प्री-बुकिंग से ठीक पहले JioPhone के सभी स्पेसिफिकेशन आए सामने, 128GB तक बढ़ा सकेंगे मैमोरी