हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: इंडियन नेशनल लोकदल से अलग होने के बाद दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है. अपने पहले ही विधानसभा चुनाव में जेजेपी की नाव कांग्रेस और बीजेपी से पाला बदलने वाले नेताओं के भरोसे हैं. जननायक जनता पार्टी ने 15 से ज्यादा ऐसे उम्मीदवारों पर दांव लगाया है जिन्हें कांग्रेस और बीजेपी ने टिकट नहीं दिया.


गुरुवार शाम को पूर्व राज्य कांग्रेस अशोक तंवर के नजदीकी देवेंद्र बबली ने जेजेपी ज्वाइन की. पार्टी ज्वाइन करने के तुरंत बाद ही जेजेपी ने देवेंद्र बबली को टोहाना सीट से अपना उम्मीदवार बना दिया. देवेंद्र टोहाना सीट पर बीजेपी स्टेट अध्यक्ष सुभाष बराला को चुनौती देंगे. देवेंद्र बबली ने कांग्रेस के टिकट पर 2014 का विधानसभा चुनाव लड़ा था और वह तीसरे नंबर पर रहे थे.


कांग्रेस और बीजेपी से आए नेता


फतेहाबाद सीट पर बीजेपी ने वीरेंद्र सिवाच को टिकट नहीं दिया. बीजेपी से टिकट नहीं मिलने के बाद वीरेंद्र सिवाच जेजेपी में शामिल हुए और उन्हें पार्टी ने फतेहाबाद से अपना उम्मीदवार बना दिया. इससे पहले कांग्रेस के दो नेताओं मांगेराम गुप्ता और ईश्वर सिंह ने भी टिकट नहीं मिलने के बाद जेजेपी ज्वाइन की और दोनों को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बना दिया.


इनके अलावा कलायत से सतवेंद्र राणा, गन्नौर से रणधीर मलिक और बरौदा से भूपेंद्र मलिक को जेजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. ये तीनों कांग्रेस नेता रहे हैं और टिकट बंटवारे से ठीक पहले इन्होंने जेजेपी ज्वाइन की है. बीजेपी से टिकट नहीं मिलने के बाद पवन खरखौदा और गुरपाल ने पार्टी छोड़ी और जेजेपी में शामिल हो गए. जेजेपी ने इन दोनों को खरखौदा और अंबाला कैंट से अपना उम्मीदवार बना दिया.


आम आदमी पार्टी के नेता रहे अजय गौतम भी पंचकुला से जेजेपी का टिकट हासिल करने में कामयाब हुए. बीएसएफ के बर्खास्त जवान तेज बहादुर ने भी सीएम खट्टर का मुकाबला करने के लिए पार्टी का दामन थामा और पार्टी ने उन्हें करनाल सीट से उम्मीदवार बना दिया.


इनेलो से अलग होने के बाद जेजेपी ने 2019 का लोकसभा चुनाव आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर लड़ा था. लोकसभा चुनाव में जेजेपी को करीब 7 फीसदी वोट मिले लेकिन राज्य में नारनौंद और बाढडा दो ही ऐसी सीटें थीं जहां जेजेपी का उम्मीदवार बढ़त ले पाया था. बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होने हैं और नतीजों का एलान 24 अक्टूबर को किया जाएगा.


हरियाणा: पांच साल में दोगुनी से भी ज्यादा हुई वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की संपत्ति