नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में हॉस्टल फीस का विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है. जेएनयू के छात्रों ने आज सुबह साढ़े 10 बजे दिल्ली पुलिस के हेडक्वीटर पहुंचकर पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन करने का एलान किया है. सोमवार को दिल्ली पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज की थी. इस दौरान 15 छात्र बुरी तरह घायल हो गए थे. आज जेएनयू के छात्र कैम्पस में बैठक कर अपना आगे का एजेंडा भी तय करेंगे.


दरअसल 20 दिन से ज्यादा से चले आ रहे विरोध प्रदर्शन के बाद जब छात्रों की मांगे नहीं पूरी हुई तो सोमवार को जेएनयू के छात्रों ने संसद भवन तक मार्च निकालने की कोशिश की. इस दौरान छात्रों को रोकने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. लाठीचार्ज में कई छात्र घायल भी हुए. जेएनयू के छात्र इसी के खिलाफ दिल्ली पुलिस के हेडक्वाटर पर प्रदर्शन करेंगे.


जेएनयू प्रशासन ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका


इसके अलावा बात दें कि जेएनयू प्रशासन ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की है. याचिका में प्रशासन ने दिल्ली पुलिस, जेएनयू के छात्र संघ के नेताओं और कुछ छात्रों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. प्रशासन का कहना है कि छात्रों ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना की है.


दरअसल अगस्त 2017 में दिल्ली हाईकोर्ट ने एक जेएनयू के संबंध में एक आदेश पारित किया था. जिसके मुताबिक, जेएनयू की प्रशासनिक बिल्डिंग के 100 मीटर के दायरे में कोई बाधा या प्रदर्शन नहीं होना चाहिए.


एचआरडी कमेटी से आज बैठक करेगा जेएनयू छात्रसंघ


आज फीस बढ़ोतरी के लेकर बनी कमेटी जेएनयू छात्र संघ से मुलाकात करेगी. जेएनयू में फीस बढ़ोतरी और वहां चल रहे हंगामे के मद्देनजर एचआरडी मिनिस्ट्री ने 3 सदस्य टीम का गठन किया है. टीम में यूजीसी के पूर्व चेयरमैन बीएस चौहान, एआईसीटीई के चेयरमैन अनिल सहस्त्रबुद्धे और यूजीसी के सेक्रेटरी रजनीश जैन शामिल हैं. टीम से जेएनयू प्रशासन और जेएनयू के छात्रों से बातचीत करके जल्द से जल्द मामला सुलझाने को कहा है. बैठक शास्त्री भवन में दोपहर 3 बजे होगी.


यह भी पढ़ें-


जम्मू-कश्मीर में नेताओं की नजरबंदी हटाने के संकेत मिले, राम माधव बोले- अब राजनीतिक संवाद की जरूरत


छह महीनों में सरकारी बैंकों में 95 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के फ्रॉड हुए- निर्मला सीतारमण

Explained: आज राज्यसभा में पेश होगा ट्रांसजेंडर बिल 2019, जानिए इसके बारे में A टू Z


जानिए- भारत रत्न देने की प्रक्रिया क्या होती है