नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. 5 जनवरी रविवार को नकाबपोश लोगों ने छात्रों पर हमला किया और यूनिवर्सिटी में तोड़फोड़ की. इस हमले में कई छात्र घायल हो गए थे. अब इस पूरे मामले पर वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार ने एबीपी न्यूज़ के संजय बरागटा से खास बातचीत की. बता दें कि लेफ्ट छात्र संगठन वीसी के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.


जेएनयू में हुई हिंसा को लेकर वाइस चांसलर ने कहा कि 3 जनवरी को जो हिंसा हुई उसमें यूनिवर्सिटी के ही छात्र थे. लेकिन 5 जनवरी को जो हिंसा हुई उसमें कौन थे ये जांच के बाद सामने आएगा. पुलिस भी इस मामले की जांच कर रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी यूनिवर्सिटी ने भी एक जांच कमेटी बनाई है. इसके रिपोर्ट के बाद ही पता चल पाएगा कि 5 जनवरी को जो हिंसा हुई थी उसमें कौन लोग शामिल थे. एम जगदीश ने कहा कि यूनिवर्सिटी में हिंसा नहीं होनी चाहिए. कुछ छात्र चाहते हैं कि रजिस्ट्रेशन न हो. उन्होंने कहा, ‘’मेरे ऊपर भी हमला हो चुका है.’’


एम जगदीश कुमार ने कहा कि 3 जनवरी को यूनिवर्सिटी के छात्रों ने कैंपस में सर्वर रूम को नुकसान पहुंचाया. लेकिन 4 जनवरी को दोबारा जाकर स्टाफ ने सर्वर रूम को ठीक किया. सर्वर रूम के खराब होने से पूरे यूनिवर्सिटी का काम बंद हो जाता है. छात्रों को जो स्कॉलरशिप देनी है या फिर मेडिकल बिल को क्लीयर करना है और ऑफिशियल सारे काम रुक जाते हैं. सीसीटीवी भी सर्वर रूम से जुड़ा हुआ है.


वीसी ने कहा कि मास्क पहनकर हिंसा करना जेएनयू में नया फेनोमिना (तरीका) है. सर्वर रूम को लेकर हमने पुलिस में शिकायत की. एम जगदीश ने बताया कि डेटा सेंटर में भी छात्र घुस गए और उन्होंने उन्होंने वहां लगे फाइबर ऑप्टिकल केवल और पावर सप्लाई को पूरी तरह से डाउन कर दिया.


छात्रों के प्रदर्शन के दौरान कई जाने माने लोग उनके बीच पहुंचे. फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी प्रदर्शनकारियों छात्रों के बीच पहुंची थी. इसपर एम जगदीश ने किसी का नाम तो नहीं लिया लेकिन कहा कि प्रदर्शन करने वाले छात्रों के समर्थन में जो लोग खड़े हैं वो पढ़ने वाले हजारों छात्रों की भावनाओं का सम्मान नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे यूनिवर्सिटी को पॉलिटीसाइज मत कीजिए. हमें हमारा काम करने दीजिए. क्या आप इस्तीफा देंगे, इसपर उन्होंने कहा कि हम जो करेंगे यूनिवर्सिटी के छात्रों की भलाई के लिए ही करेंगे.


यह भी देखें