नई दिल्ली: जेएनयू में छात्रसंघ चुनाव के लिए 68 % मतदान हुआ, हंगामे के बाद फिलहाल वोटों की गिनती रुकी हुई है. यह जेएनयू छात्रसंघ चुनाव में अबतक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत बताया जा रहा है. जेएनयू में काउंटिग के दौरान तोड़फोड़ और मारपीट भी हुई है. NSUI ने आरोप लगाया है कि ABVP उसकी जीत से बौखला गई है.


मीडिया एंट्री बैन
वहीं, ABVP ने तोड़फोड़ के आरोपों से इंकार किया है और कहा है कि उनकी पार्टी एजेंट को कांउटिंग सेंटर पर नहीं बुलाया गया और सभी को स्वच्छता से चुनाव लड़ना चाहिए. बवाल के बाद JNU में मीडिया की एंट्री पर भी रोक लगा दी गई है. गार्ड के मुताबिक CEC के कहने पर मीडिया और बाहरी लोगों के अंदर जाने पर मनाही.


कौन-कौन है मैदान में
निर्वाचन समिति की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, कुल 7,650 वोटों में से 5,185 वोट डाले गए. अनअधिकारिक सूत्रों के अनुसार यह पहला मौका है जब इतनी बड़ी संख्या में छात्रसंघ चुनाव में मतदान किया है.


चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव पदों के लिए हुए हैं. मौजूदा समय में सभी चारों पदों पर क्रमश: वाम दल की गीता कुमारी, सिमोन जोया खान, दुग्गीराला श्रीकृष्णा और शुभांशु सिंह काबिज हैं.


इस साल अध्यक्ष पद के लिए आठ उम्मीदवार मैदान में हैं. आइसा, एआईएसएफ, एसएफआई और डीएसएफ ने इस साल गठबंधन के तहत इंटरनेशनल स्टडीज़ के विद्यार्थी एन. साई बालाजी को अध्यक्ष पद के लिए अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्टूडेंट विंग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने अध्यक्ष पद के लिए ललित पांडे को अपना उम्मीदवार बनाया है.


कांग्रेस समर्थित भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने विकास यादव को अपना अध्यक्ष उम्मीदवार बनाया है, जो इनर एशियन स्टडीज के विद्यार्थी हैं. यादव पिछले शुक्रवार अपनी उम्मीदवारी गंवाते-गंवाते बच गए, जब यूनिवर्सिटी की शिकायत निवारण समिति से उनके नामांकन को रद्द करने की सिफारिश की गई थी.


हालांकि, निर्वाचन समिति ने इस सिफारिश को खारिज कर दिया था. अध्यक्ष पद के एक अन्य उम्मीदवार लालू प्रसाद के राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की छात्र शाखा के जयंत कुमार हैं. चुनाव परिणाम आज घोषित किए जा सकते हैं.


ये भी देखें


मास्टर स्ट्रोक : फुल एपिसोड