Joshimath Sinking News: जोशीमठ में लोगों ने किया विरोध, रोकी गई होटल गिराने की प्रक्रिया

Joshimath Sinking News Highlights: उत्तराखंड के जोशीमठ में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई इमारतों को ढहाने का काम शुरू हो गया है. ध्वस्तीकरण से जुड़ी हर लेटेस्ट खबर यहां लाइव ब्लॉग में पढ़ें.

ABP Live Last Updated: 10 Jan 2023 08:09 PM
Joshimath Sinking Live: राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक हुई

Joshimath News Live: राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में जोशीमठ में संवेदनशील ढांचों को सुरक्षित तरीके से गिराने को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया. तत्काल प्राथमिकता जोशीमठ के प्रभावित क्षेत्रों से निवासियों की पूर्ण, सुरक्षित निकासी है.

Joshimath Sinking Live: होटल ध्वस्त करने की प्रक्रिया रोकने पर SDRF अधिकारी का बयान

Joshimath News Live: SDRF अधिकारी एम. मिश्रा ने कहा कि हम लोग होटल को ध्वस्त करने जा रहे थे मगर होटल के मालिक कुछ मांग उठा रहे हैं. हम CDO चमोली के द्वारा इनसे बात कर रहे हैं. इसमें निर्णय आने के बाद हम कार्रवाई करेंगे.

Joshimath Sinking Live: जोशीमठ में होटल गिराने की प्रक्रिया रोकी गई

Joshimath News Live: जोशीमठ में होटल मलारी को 'असुरक्षित' घोषित किया गया है मगर स्थानीय लोगों के विरोध के कारण इसे तोड़ना की प्रक्रिया को रोक दिया गया है. होटल मालिक ने कहा कि मैं होटल तोड़े जाने का विरोध नहीं कर रहा हूं. मैं केवल ये कह रहा हूं कि मुझे उचित मुआवजा दिया जाए. 





Joshimath Sinking Live: जोशीमठ में होटल गिराने के खिलाफ हो रहा प्रदर्शन

Joshimath News Live: जोशीमठ में एक होटल मालिक का परिवार होटल गिराने के खिलाफ गेट पर बैठा है. भारी हंगामा हो रहा है. पुलिस से धक्का मुक्की भी हो रही है, पुलिस लोगों को हटा रही है.

Joshimath Sinking Live: राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात, ताजा स्थिति पर जानकारी ली

Joshimath News Live: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से राजभवन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुलाकात की. इस दौरान राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से जोशीमठ में भू धंसाव की स्थिति पर जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने जोशीमठ में भू धंसाव क्षेत्र में संचालित राहत और बचाव कार्यों और नागरिकों की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों की विस्तृत जानकारी दी. इससे पहले राज्यपाल ने मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधू से भी मुलाकात कर जोशीमठ में भू धंसाव क्षेत्र में संचालित राहत व बचाव कार्यों और नागरिकों की सुरक्षा हेतु उठाए गए कदमों की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

Joshimath Sinking Live: जोशीमठ पर आए संकट के बादल हटा दिए जाएंगे- उमा भारती

Joshimath News Live: मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा कि विकास और विनाश एक साथ नहीं चल सकते, जोशीमठ पर बहुत खतरे आए हैं, उसने सबको पार किया है इसलिए इसे भी पार करेगा. पुष्कर सिंह धामी जैसे मुख्यमंत्री के होते हुए जोशीमठ पर आए संकट के बादल हटा दिए जाएंगे.

Joshimath Sinking Live: घर छोड़ने पर तकलीफ तो होती है- केंद्रीय मंत्री

Joshimath News Live: यूनियन मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर डिफेन्स अजय भट्ट ने कहा कि तकलीफ तो होती है, जब किराए का घर छोड़ते हैं तब भी, इन्होंने तो कमाई से अपना घर बनाया था. प्रधानमन्त्री समय-समय पर रिपोर्ट देख रहे हैं. आर्मी देख रही हैं. ITBP, NDRF सब लगी हुई है. जिसको जो भी नुकसान हुआ है सबका एस्टीमेट बन रहा है. जानवरों के लिए भी कैटल बनाया जाएगा. जहां मोदी जी खुद देख रहे हैं, वहां चिंता मत करें. बस मनोबल बनाये रखें.

Joshimath Sinking Live: प्रियंका गांधी वाड्रा ने किया ट्वीट

Joshimath News Live: प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि जोशीमठ के हालात बेहद ही चिंताजनक हैं. केंद्र व राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता जोशीमठ के निवासियों की बात सुनकर उन्हें समुचित मदद करने की होनी चाहिए. पहाड़ों पर हो रहे विकास व निर्माण कार्यों के लिए स्थानीय लोगों की आवाज सुनना और टिकाऊ विकास की राह तैयार करना बहुत जरूरी है.

Joshimath Sinking Live: उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार का बयान

Joshimath News Live: उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार ने कहा कि मैं जोशीमठ गया था. हमने मौके का जायजा लिया. वहां बहुत से कार्य हो रहे हैं. जो भी मकान खतरे में है उसे गिराया जा रहा है. पहले 603 थे अब 678 हो गए हैं. कुछ लोगों को स्थानांतरित किया गया है, 87 घरों के लोगों को शिफ्ट किया गया है. स्थानांतरण का कार्य जारी है. SDRF, NDRF की टीमें पहुंच गई है. जरूरत पड़ी तो कुछ इलाकों को सील भी किया जाएगा. क्षेत्र का एक वैज्ञानिक अध्ययन किया जा रहा है. राज्य सरकार जो भी निर्णय लेगी उसका उत्तराखंड पुलिस पालन कराएगी.

Joshimath Sinking Live: प्रभावित लोगों ने लगाए सरकार पर गंभीर आरोप

Joshimath News Live: जोशीमठ भू-धंसाव मामले पर पीड़ित महिला बिंदू ने कहा कि हमारा 60 साल का आशियाना एक पल में खत्म हो गया. हमें नहीं पता कि हम कहां जाएंगे. उन्होंने कहा कि हमें सरकार से कुछ भी मदद नहीं मिली. वह (सरकारी अधिकारी) आए और लाल निशान लगाया और (घर) खाली करने के लिए कह दिया.

Joshimath News Live: जोशीमठ में प्रभावित लोगों ने दी आत्मदाह की धमकी

Joshimath Demolition: जोशीमठ में प्रभावित लोगों ने अधिकारियों के सामने हंगामा किया और आत्मदाह करने की धमकी दी. अधिकारी अपील कर रहे हैं कि ये जगह धंसी हुई है, इसलिए जगह को खाली किया जाए.

Joshimath Demolition: जोशीमठ में पीड़ित ने घर खाली कराने पर जताया गुस्सा

Joshimath Live: जोशीमठ भू-धंसाव मामले पर पीड़ित व्यक्ति मनीष ने कहा कि हमारा बचपन यहीं बीता है. हमको अचानक घर खाली करने के लिए बोल रहे हैं. शासन-प्रशासन को परवाह नहीं है, अधिकारी हमारे पास आए और घर खाली करने के लिए बोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे परिवार में 7-8 लोग हैं. हमने पहले भी कई बार इसके बारे में सरकार को बताया था.

Joshimath Live: CBRI की टीम आने पर शुरू होगा ध्वस्तीकरण

Joshimath Demolition: चमोली के डीएम हिमांशु खुराना ने कहा कि हमने असुरक्षित जोन घोषित किए हैं और वहां से लोगों को निकालने का सिलसिला जारी है. उन्होंने कहा कि सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट रुड़की की टीम यहां आ रही है. उनके दिशानिर्देश पर असुरक्षित घरों को ध्वस्त किया जाएगा.

Joshimath Demolition Live: खाली कराए जा रहे आसपास के घर

Joshimath Sinking: थोड़ी देर में होटलों को गिराना शुरू कर दिया जाएगा. मौके पर मौजूद एसडीआरएफ की टीम आसपास के घरों को खाली करा रही है.

Joshimath Live: 600 से ज्यादा इमारतों में पड़ी दरारें

Joshimath Sinking Live: जोशीमठ में नौ वार्ड के 678 मकान ऐसे हैं जिनमें दरारें हैं. सुरक्षा की नजर से दो होटल को आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत बंद किए गए हैं.

Joshimath Live Updates: होटल मलारी इन को चरणबद्ध तरीके से गिराया जाएगा

Joshimath Live: SDRF कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने कहा कि होटल मलारी इन को गिराया जाएगा. इसे चरणबद्ध तरीके से गिराया जाएगा. उन्होंने कहा कि ये होटल टेड़े हो गए हैं और इसे तोड़ना जरूरी है. उन्होंने कहा कि इसके नीचे भी कई घर और होटल हैं और अगर ये ज्यादा धंसेगा तो कभी भी गिर सकता है. उन्होंने कहा कि CBRI के एक्सपर्ट आ रहे हैं, वो ज्यादा तकनीकी जानकारी देंगे.

Joshimath Live: जोशीमठ संकट पर सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई से किया इनकार

Joshimath Demolition Live: उत्तराखंड में जोशीमठ के घरों में दरार पड़ने को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल सुनवाई से इनकार करते हुए कहा कि मामले में सुनवाई 16 जनवरी को होगी. कोर्ट का कहना है कि जो कुछ भी महत्वपूर्ण है उसे कोर्ट में आने की जरूरत नहीं है. इस पर लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित संस्थाएं काम कर रही हैं.

Joshimath Demolition: वैज्ञानिक तरीके से गिराई जाएंगी इमारतें

Joshimath Live: चमोली के डीएम ने कहा कि दो इमारतें असुरक्षित घोषित की गई हैं, उनको वैज्ञानिक तरीके से ढहाया जाएगा.

Joshimath Demolition: होटल मालिक ने ध्वस्तीकरण पर जताया गुस्सा

Joshimath Demolition Live: होटल मलारी इन के मालिक ठाकुर सिंह राणा ने कहा कि मुझे केंद्र और राज्य सरकार से बहुत तकलीफ है. ये होटल जनहित में तोड़ा जा रहा है कोई बात नहीं, मैं प्रशासन के साथ हूं. बस मुझे नोटिस देना चाहिए और मेरा आर्थिक मूल्यांकन कर देना चाहिए, मैं यहां से चला जाऊंगा. मेरा आग्रह है आर्थिक मूल्यांकन किया जाए. 

बैकग्राउंड

Joshimath Sinking News Live: उत्तराखंड के जोशीमठ में क्षतिग्रस्त इमारतों को ढहाने का काम मंगलवार को शुरू होना है. अधिकारियों का कहना है कि जो इमारतें दरारों की वजह से दूसरी बिल्डिंगों के लिए खतरा बन सकती हैं, उन्हें जमींदोज किया जाएगा. 


जोशीमठ के इलाके को तीन जोन में बांटा गया है, जो खतरनाक, बफर और पूरी तरह से सुरक्षित हिस्सों में रखे गए हैं. इन जोन को मैग्नीट्यूड के आधार पर भूस्खलन के खतरे को देखते हुए बनाया गया है.


बताया जा रहा है कि भू-धंसाव के शिकार जोशीमठ की 600 से ज्यादा इमारतों पर दरारें मिली हैं. इन इमारतों में जो सबसे बुरी तरह प्रभावित हुई होगी, उन्हें ध्वस्त किया जाएगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.