CM Pushkar Singh Dhami In Joshimath: जोशीमठ संकट को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) जोशीमठ शहर के दौरे पर हैं. उन्होंने गुरुवार (12 जनवरी) को यहां अहम बैठक की. इस बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधि और कुछ स्थानीय लोग शामिल हुए. उन्होंने इस दौरान शासन-प्रशासन के साथ तालमेल बनाकर काम करने की बात कही. उन्होंने कहा कि जो लोग प्रभावित हैं, उनकी जान माल की सुरक्षा करते हुए उनके लिए आगे का रास्ता बनाना हमारी प्राथमिकता है. 


सीएम धामी कहा कि जिन लोगों के मकान, दुकान, व्यवसाय प्रभावित हुए हैं, उन सभी को अंतरिम सहायता के रूप में डेढ़ लाख रुपये तत्कालिक रूप से दिए जा रहे हैं. प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए सरकार हर संभव मदद कर रही है. लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया जा रहा है. इसके बावजूद कई लोग यहां सरकार के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं. इससे हमारे लोगों का नुकसान हो रहा है. उनकी आर्थिकी प्रभावित हो रही है. 


बाजार दर के तहत मुआवजा 


मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय स्तर पर गठित समिति के सदस्यों के सुझावों पर बाजार दर तय की जाएगी. प्रभावित हितधारकों के हितों का पूरा ध्यान रखते हुए बेहतर से बेहतर मुआवजा दिया जाएगा. प्रभावित लोगों को मानसिक रूप से भी सबल बनाना है. सरकार की तरफ से ज्यादा से ज्यादा मदद दी जाएगी. 


गलत खबरें न फैलाने की अपील 


उन्होंने कहा कि फरवरी में औली में गेम्स होने हैं. कुछ महीने बाद चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है. हमें यह भी देखना होगा की जोशीमठ से बाहर कोई गलत संदेश न जाए, ताकि स्थानीय लोगों की आजीविका प्रभावित न हो. इसका सीधा असर हर साल यात्रा में आने वाले लोगों पर पड़ेगा इसलिए उन्होंने गलत खबरें न फैलाने की अपील की. 


अधिकारियों के साथ बैठक 


बीते दिन (11 जनवरी) भी सीएम धामी ने शहर में इस संकट से प्रभावित लोगों से मुलाकात कर उन्हें हर मदद का आश्वासन दिया था. आज सुबह भी उन्होंने अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी. जोशीमठ में अपने दिन की शुरुआत उन्होंने नरसिंह मंदिर में भगवान की पूजा अर्चना से की थी. यहां उन्होंने आपदा निवारण के लिए विष्णु सहस्त्र नामावली अर्चना भी की. 


ये भी पढ़ें: 


बारिश से दहशत! 'पहले शहर की दरारों का मुआयना, फिर जोशीमठ में ही नाइट स्टे, अधिकारियों से CM ने की बात