Journalist Rana Ayyub Money Laundering Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बताया है कि एजेंसी ने पत्रकार राणा अय्यूब (Rana Ayyub) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में 1.77 करोड़ रुपये कुर्क किए हैं. ED के एक अधिकारी ने कहा कि अय्यूब ने कथित तौर पर धन का दुरुपयोग किया और व्यक्तिगत खचरें के लिए रकम दूसरे खाते में भेज दिया था. यूपी पुलिस ने पिछले साल अय्यूब के खिलाफ एक मामला दर्ज किया था, ईडी की ये कार्रवाई उसी मामले पर आधारित है.


आरोप है कि राणा अय्यूब द्वारा केटो (Ketto) पर कुल 2 करोड़ 69 लाख 44 हजार 680 रुपये की धनराशि जुटाई गई थी. ये धनराशि उनकी बहन/पिता के बैंक खातों में ट्रांसफर की गई थी. इस राशि में से 72 लाख 1 हजार 786 रुपये उसके अपने बैंक खाते में ट्रांसफर किए गए थे. उनकी बहन इफ्फत शेख के खाते में 37 लाख 15 हजार 72 रुपये और उनके पिता मोहम्मद अय्यूब वक्फ के बैंक खाते में 1 करोड़ 60 लाख 27 हजार 822 रुपये थे. बाद में उनकी बहन और पिता के खाते से ये सभी धनराशि उनके खुद के खाते में ट्रांसफर कर दी गईं.


जर्नलिस्ट राणा अय्यूब ने 31 लाख 16 हजार 770 रुपये के खर्च की जानकारी/दस्तावेज प्रस्तुत किए. हालांकि, दावा किए गए खचरें के सत्यापन के बाद सामने आया कि वास्तविक खर्च केवल 17 लाख 66 हजार 970 रुपये का था. प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा की गई जांच से यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट हो गया है कि दान के नाम पर पूरी तरह से पूर्व नियोजित और व्यवस्थित तरीके से धन जुटाया गया था और धन का पूरी तरह से उपयोग नहीं किया गया था.


ये भी पढ़ें-


UP Election: प्रियंका गांधी का रोड शो कराने वाले कांग्रेस प्रत्याशी पर केस दर्ज, आचार संहिता और कोविड नियमों के उल्लंघन का आरोप


Booster Dose: क्या सभी व्यस्कों को लगेगा बूस्टर डोज? केंद्र सरकार ने जानें क्या कहा