नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज तमिलनाडु के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी पोंगल के अवसर पर तमिलनाडु का दौरा करेंगे और जल्लीकट्टू से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. चूंकि तमिलनाडु में आगामी मई-जून में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं तो सबसे बड़ा सवाल ये ही कि क्या आज पोंगल के त्योहार के मौके पर बीजेपी और कांग्रेस ने इनकी तैयारी शुरू कर दी है. पोंगल के अवसर पर दोनों पार्टियों के नेताओं का एक साथ तमिलनाडु का दौरा करना आगामी चुनाव के परिप्रेक्ष्य से देखा जा रहा है.


जेपी नड्डा का कार्यक्रम


जेपी नड्डा अपने तमिलनाडु दौरे के दौरान कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने बताया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गुरुवार की शाम 4 बजे चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर शाम पांच बजे एक पोंगल समारोह में शामिल होंगे.


राहुल गांधी का कार्यक्रम


जानकारी के अनुसार राहुल गांधी तमिलनाडु में आयोजित होने वाले जल्लीकट्टू से जुड़े एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके अलावा वे नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन का भी समर्थन करेंगे.


AIADMK-BJP गठबंधन रहेगा जारी 


इससे पहले तमिलनाडु के उप-मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने कहा था कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भी AIADMK-BJP गठबंधन जारी रहेगी.  2016 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 232 सीटों में से डीएमके को 89 सीटें मिली थीं और एआईएडीएमके को 134 सीटें हासिल हुई थीं. वहीं, बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली थी. साल 2016 के चुनाव में तमिलनाडु में बीजेपी को सिर्फ 2.86 फीसदी वोट मिले थे. इसके बावजूद बीजेपी तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव को लेकर माहौल बना रही है.


पिछले चुनाव में डीएमके ने 89 सीटें जीती थीं


तमिलनाडु में बीजेपी का सत्ताधारी एआईएडीएमके के साथ गठबंधन है लेकिन दोनों दलों के बीच रिश्ते बहुत अच्छे नहीं रहे हैं.  हाल ही में वेल यात्रा को लेकर बीजेपी और एआईएडीएम के मतांतर खुलकर सामने आए थे. तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटें हैं. वर्तमान में यहां ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कणगम (AIADMK) की सरकार है और पलानीस्वामी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में AIADMK ने 136 और मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके ने 89 सीटें जीती थीं. यहां बहुमत के लिए 118 सीटें चाहिए.


ये भी पढ़ें


Republic Day: बांग्लादेश सेना की 122 सदस्य की टुकड़ी दिल्ली पहुंची, गणतंत्र दिवस परेड में लेगी हिस्सा


ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने चीन को ठहराया कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार