Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने साल 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए तैयारी तेज कर दी है. इसी बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार (29 जुलाई) को पार्टी के केंद्रीय पदाधिकारियों की टीम में बदलाव किया.  


पार्टी की नई लिस्ट में उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय महामंत्री, राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन), राष्ट्रीय सह- संगठन महामंत्री औऱ राष्ट्रीय सचिव है. इसमें विधान परिषद सदस्य और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के पूर्व कुलपति तारिक मंसूर को बीजेपी उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. ऐसे में चर्चा हो रही है कि आखिर वो कौन हैं?


तारिक मंसूर कौन हैं?
 तारिक मंसूर एक पसमांदा मुसलमान हैं. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, मंसूर ने इस साल की शुरुआत में एएमयू के वाइस चांसलर पद से इस्तीफा दिया था. उन्होंने ये पद 17 मई 2017 को संभाला था. इस पर उन्हें मई 2022 तक रहना था, लेकिन कोरोना के कारण उनका कार्यकाल एक साल तक के लिए सरकार ने बढ़ा दिया था. 


मंसूर एएमयू के पहले कुलपति रहे जिन्हें कि विधान परिषद सदस्य बनाने के लिए नामांकित किया गया था. इसके अलावा वो जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल भी रहे हैं. मंसूर एएमयू में सर्जरी विभाग के प्रमुख की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.


बीजेपी ने किसे क्या जिम्मेदारी दी?
बीजेपी ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष छत्तीसघढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह, राजस्थान की पू्र्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास, सौदाम सिंह, वैजयंत पांडा, सरोज पाण्डेय, सांसद रेखा शर्मा, डीके अरुणा, चौबा एओ, अब्दुल्ला कुट्टी, सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेई, लता उसेंडी और तारिक मंसूर को नियुक्त किया है. 







इसके अलावा बीजपी ने राष्ट्रीय महामंत्री सांसद अरुण सिंह, कैलाश विजयवर्गीय, दुष्यंत कुमार गौतम, तरुण चुर, विनोद तावड़े, सुनील बंसल, तेलंगाना बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष संजय बंदी और राधामोहन अग्रवाल को बनाया है. 


ये भी पढ़ें- Mission 2024: नड्डा की कोर टीम में एके एंटनी के बेटे की एंट्री, 2 मुस्लिम चेहरे भी शामिल, जानें चौंकाने वाले नाम